scorecardresearch
 

क्या हाथी भी करता है 'स्मोकिंग'? ये है इस वायरल वीडियो का सच

वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी की ओर से यू-ट्यूब पर पोस्ट किए एक वीडियो ने लोगों को हैरान कर दिया है. दरअसल इस वीडियो में ऐसा लग रहा है कि एक हाथी स्मोकिंग कर रहा है.

फोटो साभार- You Tube फोटो साभार- You Tube

वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी की ओर से यू-ट्यूब पर पोस्ट किए एक वीडियो ने लोगों को हैरान कर दिया है. दरअसल इस वीडियो में ऐसा लग रहा है कि एक हाथी स्मोकिंग कर रहा है. इस वीडियो को काफी लोगों ने देखा और इसे शेयर भी किया जा रहा है. हालांकि इस वीडियो के बाद यह सवाल उठ रहा है कि आखिर ये हाथी क्या कर रहा था और क्या हाथी हकीकत में स्मोकिंग करते हैं?

बताया जा रहा है कि यह वीडियो 2007 में भारतीय वन्यजीव संरक्षण समिति संरक्षक सहायता और नीति के सहायक निदेशक विनय कुमार ने यह वीडियो शूट किया था और उसके बाद इसे हाल ही में अपलोड किया गया है, जो कि चौंकाने वाला है. इस वीडियो में दिख रहा है कि हाथी जमीन से कुछ उठाता है और अपने मुंह में डालता है और लगता है कि वो 'स्मोकिंग' कर रहा है. बता दें कि यह वीडियो कर्नाटक के नगरहोल राष्ट्रीय उद्यान का है.

जंगल न्यूज: गड्ढे में फंसा हाथी का बच्चा

क्या हाथी स्मोकिंग करता है?

डब्ल्यूसीएस इंडिया के वैज्ञानिक और हाथी जीव विज्ञानी डॉ वरुण गोस्वामी ने बताया कि 'हाथी लकड़ी से जलकर बने कोयले को निगलने की कोशिश कर रहा था. वो जले हुए चारकोल राख सूंड से उठा रहा था. गोस्वामी का कहना है कि लकड़ी के कोयला का कोई पौष्टिक महत्व नहीं हो सकता, लेकिन जंगली जानवर अक्सर इसके "औषधीय गुणों" के लिए आकर्षित होते हैं.

कहां रिहायशी इलाके में हाथी ने मचाया उत्पात?

सच ये है कि हाथ स्मोकिंग नहीं कर रहा था, जबकि वो चारकोल की राख को वापस फेंक रहा था, जो कि दिखने में यह लग रहा है कि हाथी स्मोकिंग कर रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें