scorecardresearch
 

Psychological Tricks: आप भी भूल जाते हैं पढ़ी हुई चीज़ें? याद रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल ट्रिक्स

How To Remember Things: हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है कि हम कई बार चीजें पढ़ते हैं और भूल जाते हैं. हम आपको तीन ऐसी ट्रिक्स बताएंगे, जिनको अगर आप फॉलो करेंगे तो आपको पढ़ी हुई चीजें लंबे वक्त तक याद रहेंगी. आइए देखते हैं कौन सी हैं वो ट्रिक्स.

X
Tricks To Memorize Things (Representational Image)
Tricks To Memorize Things (Representational Image)

Psychological Tricks To Memorize Things: हम रोजाना बहुत सी चीजें देखते, पढ़ते और नोटिस करते हैं, लेकिन हर चीज को लंबे समय तक याद नहीं रख पाते. कई बार चीजे याद नहीं रहने की वजह से परीक्षा में फेल तक हो जाते हैं. ऐसा कई कारणों से होता है. आज हम आपको तीन ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो आपको चीजें याद रखने में मदद करेंगी. 
 
जर्मन मनोवैज्ञानिक Herman Ebbinghaus ने स्मृति और उसके मैकेनिज्म पर स्टडी की है. इस स्टडी की मानें तो किसी भी नई चीज को सीखने के 1 घंटे के अंदर हम सीखी हुई बातों में आधी चीजें भूल जाते हैं. किसी भी चीज को सीखने के एक दिन बाद हमें सिर्फ 30 प्रतिशत चीजें याद रहती हैं. लेकिन कुछ ट्रिक्स हैं, जिनसे आप लंबे समय तक चीजें याद रख सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो ट्रिक्स. 

> आप जो भी याद करने की कोशिश कर रहे हैं, पहले उसे समझें: आपने छात्रों को देखा होगा कि कुछ याद करते समय वो चीजों को समझने की बजाय रट्टा मारते हैं. ऐसा करने से उन्हें कुछ देर के लिए चीजें याद हो जाती हैं, लेकिन वो बहुत ही जल्दी भूल भी जाते हैं. इसलिए जरूरी होता है कि जब आप कुछ याद कर रहे हैं तो उसका रट्टा मारने की जगह उस चीज को समझें. जब आप चीजों को समझ कर याद करने की कोशिश करेंगे तो आप पाएंगे कि आपको चीजें लंबे समय तक याद रहती हैं. 

> जरूरी जानकारी को हाइलाइट करें: जब आप कुछ याद करने की कोशिश कर रहे हैं तो ध्यान रखिए कि आप जो भी पढ़ रहे हैं उसमें जरूरी जानकारी को हाइलाइट करें. जो भी जरूरी जानकारी हो या जो भी की प्वाइंट्स हों, उन्हें आपको शुरुआत में या तो आखिर में याद करना चाहिए. मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि आप जो भी चीजें बिल्कुल शुरुआत में या बिल्कुल आखिरी में पढ़ते या देखते हैं, वो ज्यादा लंबे समय तक आपके दिमाग में रहती है. 

> जो भी पढ़ें उसे रिकॉर्ड करें: अगर आप कुछ याद करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको उसे बोलकर पढ़ना चाहिए. ऐसा करते समय आपको, जो आप पढ़ रहे हैं, उसे रिकॉर्ड भी करना चाहिए. उसके बाद आपको पढ़ने के कुछ समय बाद रिकॉर्डिंग भी सुननी चाहिए. ऐसा करने से आपको चीजें याद रहेंगी. एक बार पढ़ने और उसे सुनने से आप ज्यादा से ज्यादा उस जानकारी के टच में रहते हैं और वो जानकारी आपके दिमाग में छप जाती है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें