scorecardresearch
 

UPPSC Recruitment 2021: आयोग ने किया भर्ती नियमों में बदलाव, कैंडिडेट्स को दी ये बड़ी राहत

UPPSC Recruitment 2021 Latest Update: आयोग का नया नियम PCS (J) को छोड़कर अन्‍य सभी भर्तियों में लागू होगा. खास बात यह है कि UPPSC का नया नियम PCS, ACF-RFO यानी संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी-2021 की भर्ती में भी लागू होगा.

X
UPPSC Recruitment Update: UPPSC Recruitment Update:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रीलिम्‍स एग्‍जाम में अब ज्‍यादा कैंडिडेट्स पास होंगे
  • इंटरव्‍यू के लिए भी कैंडिडेट्स की गिनती ज्‍यादा होगी

UPPSC Recruitment 2021 Latest Update: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव कर प्रतियोगी छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है. आयोग ने फैसला किया है कि अब UPPSC की भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए पदों के सापेक्ष अभ्यर्थियों की संख्या 15 गुना अधिक होगी. वहीं, इंटरव्यू के लिए तीन गुना उम्मीदवारों को पास करने का अहम फैसला लिया गया है.

गौरतलब है कि यह नियम PCS (J) को छोड़कर अन्‍य सभी भर्तियों में लागू होगा. खास बात यह है कि UPPSC का नया नियम PCS, ACF-RFO यानी संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी-2021 की भर्ती में भी लागू होगा.

इससे पहले लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार ने अपने कार्यकाल के दौरान संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर UPPSC की भर्ती में व्यापक बदलाव किए थे. इसके तहत मेन्‍स परीक्षा के लिए 13 गुना और साक्षात्कार के लिए 2 गुना पदों के सापेक्ष उम्मीदवारों को पास करने का निर्णय लिया गया था. हालांकि, प्रतियोगियों ने भी इस निर्णय का बहुत विरोध किया, लेकिन यह बदला नहीं गया.

आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डॉ. संजय श्रीनेट ने पदभार ग्रहण करने के बाद उम्मीदवारों को आश्वासन दिया था कि उनकी मांगों और समस्याओं का उचित समाधान किया जाएगा. इस बदलाव को उनके उसी वादे को पूरा करने के तौर पर देखा जा रहा है. आयोग ने 05 फरवरी को जारी PCS, ACF-RFO-2021 के विज्ञापन में बदलाव किया है. इसके लिए परीक्षा 24 अक्टूबर को आयोजित होगी.

महत्वपूर्ण बात है कि आगामी सभी परीक्षाओं में मुख्य परीक्षा में 15 और साक्षात्कार में 3 गुना कैंडिडेट्स को पास करने का नियम लागू होगा. जो भर्तियां हो चुकी हैं, उन पर नया नियम लागू नहीं होगा. वहीं मॉडरेशन और स्केलिंग को लेकर पीसीएस-2021 को लेकर हाईकोर्ट में दायर याचिका पर कोर्ट के अंतिम आदेश का पालन किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें