scorecardresearch
 

Board Exam 2022: कक्षा 5वीं और 8वीं में शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, इस राज्‍य ने लागू किया नियम

Board Exam 2022: यह नियम तुरंत प्रभावी होगा और इसी सेशन से राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. राज्‍य के प्राइवेट CBSE स्कूलों में भी कक्षा 5 और 8 में बोर्ड परीक्षा ली जाएगी.

X
Board Exam 2022: Board Exam 2022:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CBSE बोर्ड स्‍कूलों पर भी लागू होगा नियम
  • एग्‍जाम में पास होना होगा जरूरी

Board Exam 2022: हरियाणा सरकार के हालिया निर्देश के अनुसार, राज्य कक्षा 10 और 12 के अलावा अब कक्षा 5वीं और 8वीं के लिए भी अनिवार्य बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा. नया निर्णय हरियाणा के बच्चों के नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम, 2011 में संशोधन के एक भाग के रूप लाया गया है. यह नियम तुरंत प्रभावी होगा और इसी सेशन से राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. राज्‍य के प्राइवेट CBSE स्कूलों में भी कक्षा 5 और 8 में बोर्ड परीक्षा ली जाएगी.

कक्षा 5 और 8 के लिए हरियाणा बोर्ड परीक्षा के नए नियम
बच्चों का नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (संशोधन) नियम 2022, हरियाणा के तहत, पांचवीं कक्षा और आठवीं कक्षा में बोर्ड परीक्षा आयोजित करना अनिवार्य होगा. प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में, राज्य के सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. कक्षा 5 और 8 के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट होने के लिए इन बोर्ड परीक्षाओं को पास करना होगा. फेल होने पर छात्रों को एक अतिरिक्त अटेम्‍प्‍ट भी मिलेगा.

CBSE स्‍कूलों में भी लागू होगा नियम
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केवल कक्षा 9 से 12 तक संबद्धता देता है. इसका अर्थ है कि कक्षा 8 तक, राज्य के सभी स्कूल हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन BSEH के अधिकार क्षेत्र में हैं. इस प्रकार, CBSE से संबद्ध स्कूलों को भी कक्षा 5 और 8 के लिए हरियाणा बोर्ड परीक्षा आयोजित करनी होंगी. परीक्षाएं BSEH के तहत आयोजित होंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें