scorecardresearch
 

कोरोना का कहर: BMC के सारे स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे, महाराष्ट्र सरकार ने लिया फैसला

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल 23 नवंबर से खोलने का फैसला लिया था. अब कोरोना के चलते इन्हें 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है.

School in Mumbai Closed till 31 December School in Mumbai Closed till 31 December

महाराष्ट्र सरकार ने बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया है. इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल 23 नवंबर से खोलने का फैसला लिया था. अब कोरोना के चलते इन्हें 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है. 

देश के दूसरे राज्यों की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने भी दिवाली के बाद स्कूल खोलने का फैसला लिया था. सूबे के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस संबंध में कहा था कि हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रहे हैं. इसके लिए राज्य सरकार ने स्कूलों के लिए एसओपी तैयार की है. इसके अनुसार स्कूलों में शिफ्ट के हिसाब से पढ़ाई होगी. 

बीएमसी का कहना है कि बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल बंद रहेंगे और यह निर्णय एक ऐहतियाती उपाय है और वर्तमान Covid19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. 

वहीं योगी सरकार ने 23 नवंबर से उत्तर प्रदेश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है. लेकिन इसके लिए एक अनिवार्य शर्त भी रखी गई है. जिसके मुताबिक शिक्षण संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति किसी भी सूरत में 50% से अधिक नहीं होगी. यानी सिर्फ आधे छात्र ही अपने-अपने कैंपस जाकर क्लास में शामिल हो सकेंगे वहीं बाकी छात्र पहले की तरह ही ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाई करते रहेंगे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों को 23 नवंबर 2020 से दोबारा खोले जाने हेतु सभी जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रयागराज और सभी राज्य एवं निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें