scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

UPSC 2023 Plan for IAS IPS IFS: कैसे एक साल में करें तैयारी, IAS मनुज जिंदल से जानिए प्लान-स्ट्रेटजी

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/7

IAS, IPS या IFS बनने का सपना देख रहे हैं लेकिन पता नहीं है कि शुरुआत आख‍िर कहां से की जाए. किस तरह अपना प्लान बनाएं जिससे आप एक साल में अपना लक्ष्य पूरा कर लें. आईएएस अफसर एक रोड मैप बनाकर तैयारी करते हैं. जिसमें वो आंसर राइटिंग से लेकर इंटरव्यू तक प्रैक्ट‍िस करते हैं. आइए 52वीं रैंक हासिल करने वाले आईएएस मनुज जिंदल से किस तरह का 10 स्टेप का प्लान बनाकर तैयारी करें, जिससे कुछ महीनों में ही अभ्यर्थी अपनी तैयारी पूरी कर सकें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/7

मई 2023 में प्रीलिम्स का पेपर है, जिसके लिए एक तरह से बहुत कम समय बचा है. आईएएस मनुज जिंदल कहते हैं कि सबका पढ़ने का तरीका अलग होता है. आपको इसके लिए मेरा प्लान समझने के साथ ही अपने अनुसार इसे बदलना या बनाना होगा. ये 10 स्टेप प्लान होगा, जिसमें पहला स्टेप होगा, यूपीएससी का सिलेबस समझना. इसे समझने के लिए आपको चार से पांच दिन देने होंगे. सबसे पहले अपने विषय चयन‍ित करने होंगे, आध‍िकारिक दिए गए सिलेबस के टॉपिक और पुराने प्रश्नपत्रों को देखकर भी अंदाजा लगा सकते हैं कि क्या क्या कैसे सिलेबस में कवर होता है. गूगल का सहारा लेकर भी आप टॉपिक जान सकते हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/7

अब बारी है रोडमैप जानने की 

यूपीएससी एग्जाम को क्लीयर करने के लिए दूसरा जरूरी कदम है, अपनी तैयारी का रोड मैप तैयार करने की. किस सब्जेक्ट को कब और किस प्रकार पढ़ना है, ये जानने के लिए. इसके लिए आपको यूट्यूब पर टॉपर्स के विड‍ियो मदद कर सकते हैं कि कैसे टॉपर ने रोड मैप तैयार करके तैयारी की. इसके अलावा इंटरनेट पर रोड मैप से संबंध‍ित कई यूपीएससी टॉपर्स के ब्लॉग मौजूद हैं, इन्हें भी पढ़ें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/7

कॉन्सेप्चुअल टॉपिक पर पढ़ाई शुरू करें 

अब अगला स्टेप आप अपनी पढ़ाई गंभीरता से शुरू करें,सबसे पहले  उन कॉन्सेप्चुअल टॉपिक पर पढ़ें  जो आपके चयनित पांच कोर सब्जेक्ट हैं. आप इनके टॉपिक्स को नवंबर तक फिनिश कर दें. इसके साथ ही आप अपने को सीसैट के लिए परखना भी शुरू करें. इसके लिए आप पुराना पेपर उठाकर खुद को स्कोर करें. अगर आप इसमें घर पर टेस्ट करके 100 तक नंबर पा लेते हैं तो मान लें कि इस पर गहन तैयारी की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें 66 नंबर चाहिए होते हैं. ये  33 पर्सेंट पास क्राइटेरिया पर आधारित होता है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/7

क्लासिक सोर्सेज का सहारा लें 

कई एस्प‍िरेंट सोचते हैं कि वो अपने नये सोर्सेज से पढ़ें, लेकिन उसके लिए जो पहले से क्लासिक सोर्स दिए गए हैं, उससे ही तैयारी करना मुफीद रहता है. इसके साथ ही आप कितने चैप्टर और पेज दिन में पढ़ते हैं, उसका भी हिसाब रखें. कोर टॉपिक्स पर फोकस करें, कोर टॉपिक्स वर्किंग प्रोफेशनल के लिए भी अच्छे रहते हैं. इसके बाद आपकी बेसिक साइंस एंड टेक, करेंट अफेयर्स की तैयारी साथ में होती है. बाकी एथ‍िक्स की पढ़ाई करनी है, जिसे आप प्रीलिम्स के बाद भी कर सकते हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/7

आंसर राइट‍िंग की प्रैक्ट‍िस करें 

आप तीन महीने आंसर राइटिंग की प्रैक्ट‍िस करें, ये प्रीलिम्स से पहले शुरू कीजिए. इसके लिए वीक में पांच क्वेश्चन, अगर आप लिखने में वीक हैं तो हर दिन एक दो प्रश्न के उत्तर लिखने का प्रयास करिए. हर दिन सब्जेक्ट से रिलेटेड आंसर लिख‍िए, जिससे तीन महीने में आप परफेक्ट हो जाते हैं. इसके साथ ही आपको ऑप्शन स‍िलेबस चुनकर उसकी तैयारी भी करनी है. इसकी तैयारी शुरू कर दें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/7

करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें 

इसके लिए आपको डेली मैगजीन न्यूजपेपर पढ़ना है. इसके लिए सबसे पहला सोर्स न्यूज पेपर है और दूसरा डेली मैगजीन है. मनुज जिंदल कहते हैं कि मैंने अपनी तैयारी विजन मैगजीन से की. हर महीने के अलावा लास्ट सिक्स मंथ की भी मैग्जीन पढ़‍िए. वहीं न्यूजपेपर डेली पढ़ें, दिन में अध‍िकतम 45 मिनट न्यूजपेपर पढ़ें, इससे ज्यादा वक्त न दें. फिर दिसंबर के बाद प्रिलिम्स पर फोकस करें. प्रीलिम्स के सिलेबस के साथ लास्ट इयर, प्रिवियस इयर, पिछले कुछ सालों के पेपर हल करें. इस दौरान मेंस भूल जाओ और प्रिलिंम्स पर फोकस करो. हर वीक एक टेस्ट करो और फिर अंत में एक दिन में एक या दो टेस्ट सीरीज लगाओ. प्रीलिम्स के बाद आपको फिर से मेंस की तरफ लौटना है. इस तरह तैयारी का प्लान बनाकर आप आसानी से एक साल में यूपीएससी के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं.