scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

RRB Group D Exam 2021: ऐसे होगा एग्जाम, मिलेगा फ्री ट्रैवल पास, जानें- पूरी डिटेल

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/7

RRB Group D Exam Details 2021: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB)जल्‍द ही ग्रुप D पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण की ऑनलाइन CBT 1 परीक्षाएं आयोजित करेगा. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एग्‍जाम का शेड्यूल जल्द ही जारी होगा. एग्‍जाम से पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. उम्‍मीदवारों की बड़ी संख्‍या के चलते एग्‍जाम कई फेज़ में आयोजित होंगे और परीक्षा से 4 दिन पहले एग्‍जाम एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी कर दिए जाएंगे. जानिए- एग्जाम से जुड़ी डिटेल. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/7

RRB Group D एग्जाम देने वाले उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड के साथ फ्री ट्रैवल पास भी जारी किए जाएंगे. बोर्ड कैंडिडेट्स को एग्‍जाम सिटी तक आने जाने के लिए फ्री ट्रैवल पास भी उपलब्ध कराएगा. इसकी मदद से उम्‍मीदवार एग्‍जाम देने के लिए मुफ्त रेल यात्रा कर सकेंगे. बता दें कि फ्री ट्रैवल पास आरक्षित कैटेगरी के केवल उन उम्‍मीदवारों को मिलेगा जिन्‍होंने इसके लिए आवेदन किया होगा.  एप्लिकेशन फॉर्म भरते समय ही ट्रैवल पास के लिए आवेदन करना था.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/7

उम्मीदवारों के लिए बोर्ड ने यह सूचना भी दी है कि बोर्ड किसी भी उम्मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा रहा है. उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और इसके प्रिंट आउट के साथ ही एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. बगैर वैध एडमिट कार्ड के एग्‍जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी. बता दें कि अभी तक एग्‍जाम एडमिट कार्ड को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है मगर एग्‍जाम से 4 दिन पहले कॉल लेटर जारी कर दिए जाएंगे. इसकी जानकारी उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी दी जाएगी.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/7

कैंडिडेट लंबे समय से परीक्षा शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. RRB Group D भर्ती नोटिफिकेशन मार्च 2019 में जारी किया गया था जिसके लिए पहले चरण की ऑनलाइन CBT 1 परीक्षाएं अभी शुरू नहीं हुई हैं. दिसंबर 2020 में बोर्ड ने नोटिस जारी कर जानकारी दी थी कि एग्‍जाम अप्रैल में शुरू होंगे मगर कोरोना के खतरे को देखते हुए एग्‍जाम समय से शुरू नहीं किए गए. बोर्ड अब परीक्षाएं आयोजित करने के लिए तैयार है क्‍योंकि RRB NTPC CBT 1 एग्‍जाम पूरे हो चुके हैं और RRB MI & Isolated भर्ती परीक्षा के रिजल्‍ट भी जारी हो चुके हैं.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/7

RRB Group D: इन पदों पर होगी भर्तियां

आरआरबी ग्रुप डी ने ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर / असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइंट्समैन जैसे विभिन्न लेवल -1 पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की गई थी. आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को लेकर देशभर में 1,03,769 रिक्तियों को भरा जाना है, हालांकि एग्जाम डेट की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन उम्मीदवारों का चयन सातवें सीपीसी पे मैट्रिक्स लेवल -1 के तहत किया जाएगा. 
 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/7

CBT मोड में होंगे एग्जाम 

आरआरबी ग्रुप डी  2021 परीक्षा रेलवे बोर्ड द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जा सकती है. आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2020 और 2021 में 7 चरणों में आयोजित की गई है. देश में कोविड -19 मामलों के बढ़ने के बाद लगे प्रतिबंधों के कारण आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के अंतिम चरण में देरी हुई. यही कारण है कि परिणाम आने में भी देरी हो रही है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/7

भर्ती प्रक्रिया सातवें सीपीसी वेतन मैट्रिक्स के स्तर-1 में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जा रही है. हाईस्कूल उत्तीर्ण करने वालों के लिए ये बड़ा अवसर है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा अप्रेंटिस के 3093 पदों के लिए 10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत 10वीं या इसके समकक्ष पास होना जरूरी है. बता दें कि अप्रेंटिसशिप के 3093 रिक्त पदों के लिए 20 सितंबर, 2021 से आवेदन प्रक्रिया की विंडो खुल जाएगी.