scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

CUET Exam 2022: कल है एग्जाम, यहां जानें परीक्षा से जुड़े इन जरूरी सवालों के जवाब

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/8

CUET Exam 2022: देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे कि डीयू-जेएनयू से लेकर हैदराबाद और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी तक सभी जगह एक ही प्रोसेस से दाख‍िले होंगे. वो प्रोसेस है सीयूईटी एग्जाम, जो कि इस साल पहली बार लागू हो रहा है. एकदम नया होने के कारण अभ्यर्थ‍ियों के मन में परीक्षा को लेकर कई सवाल अभी भी उमड़ घुमड़ रहे हैं. ये परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होकर 20 अगस्त तक जारी रहेगी. आइए यहां जानते हैं, उन सभी सवालों के जवाब जो अभ्यर्थ‍ियों की ओर से सबसे ज्यादा पूछे जा रहे हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/8

पहला सवाल: सीयूईटी कब से कब तक होगा, मेरा एग्जाम कब है, ये कैसे पता चलेगा

जवाब: CUET परीक्षा एक दिन की नहीं बल्क‍ि कई दिनों अलग अलग डेट पर आयोजित किया जाएगा. ये एग्जाम 15 जुलाई, 16, 19, और 20 जुलाई को है. फिर उसके बाद  4 से 8 अगस्त और 10 अगस्त को होगी. इसके अलावा पंजीकृत उम्मीदवारों को एक “सिटी इंटीमेशन स्ल‍िप” दी गई है, जिसे वे अपने पंजीकृत क्रेडेंशियल के साथ cuet.samarth.ac.in पर देख सकते हैं. इस पर डेट शीट के साथ परीक्षा देने के लिए शहर का नाम दिया गया है. परीक्षा से तीन दिन पहले उम्मीदवारों को सटीक परीक्षा केंद्र के बारे में सूचित किया जाएगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/8

सवाल: क्या होगा एग्जाम का पैटर्न-सिलेबस, बदल सकेंगे एग्जाम सेंटर? 

आपको बता दें कि निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवार अपनी परीक्षा तिथि या उन्हें आवंटित केंद्र को बदलने में सक्षम नहीं होंगे. हालांकि, कठिन या विकट परिस्थितियों के मामले में, एक विशेष रियायत दी जा सकती है. वहीं पैटर्न की बात करें तो सीयूईटी -यूजी एक एमसीक्यू यानी कि बहुविकल्पीय कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. इसका सिलेबस एनसीईआरटी 11-12 की किताबों पर आधारित है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/8

सवाल: कितने सेक्शन में होगी परीक्षा, इनमें क्या पूछा जाएगा 

CUET परीक्षा को 3 अलग-अलग सेक्शन में विभाजित किया गया है: सेक्शन 1 में भाषा, सेक्शन 2: डोमेन-स्पेसिफिक और सेक्शन 3: जनरल एबिलिटी टेस्ट है. इसके प्रत्येक सेक्शन की तैयारी स्पेसिफिक जरूरत के आधार पर होनी चाहिए. 

सेक्शन 1: लैंग्वेज सेक्शन में छात्र द्वारा चुनी गई भाषा की पूरी समझ होना और व्याकरण का संपूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है. रीडिंग कंप्रेहेंसन स्क‍िल्स विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए. 

सेक्शन 2: डोमेन-स्पेसिफिक सब्जेक्ट और सेलेक्टेड सब्जेक्ट और चयनित विषय के पाठ्यक्रम का पहले पूरी तरह से विश्लेषण करना होगा. उसके बाद, तैयारी के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों का रेफरेंस दिया जाना चाहिए क्योंकि वे एक मजबूत आधार बनाने में मदद करेंगी. इसके अलावा, छात्रों को अपने स्वयं के नोट्स से अधिक से अधिक MCQ प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए. 

(आगे पढ़ें....)

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/8

सेक्शन 3:जनरल एबिलिटी टेस्ट अभ्यर्थी की सामान्य योग्यता का मापदंड है जिसमें 4 फील्ड शामिल हैं: मात्रात्मक योग्यता, तार्किक तर्क, सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए छात्र को अंकगणित की तैयारी कक्षा 8वीं के स्तर से शुरू करनी चाहिए और एक निश्चित समय सीमा में योगों को हल करके अपनी गति पर काम करना चाहिए. मूल बातें और सूत्रों में स्पष्टता प्राथमिक है. दैनिक समाचार पत्र पढ़ने से सामान्य जागरूकता में मदद मिलेगी. इसमें मदद के लिए विशेषज्ञों द्वारा तैयार सैंपल पेपर की मदद भी ली जा सकती है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/8

सवाल: एडमिट कार्ड मोबाइल पर मिलेंगे या ईमेल पर? 

एनटीए ने स्पष्ट किया है कि CUET-UG 2022 के लिए एडमिट कार्ड 12 जुलाई को उम्मीदवारों को मेल किए गए हैं और cuet.samarth.ac.in से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं. उम्मीदवार अपने रजिस्टर्ड क्रेडेंशियल्स के माध्यम से लॉगिन करके अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड उपलब्ध होते ही उन्हें उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर सूचित किया जाएगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/8

सवाल: हर सेक्शन के लिए क्या अलग-अलग परीक्षाएं होंगी?

CUET-UG एग्जाम कई शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक और शाम की शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6.45 बजे तक आयोजित की जाएगी. एक उम्मीदवार को तीन वर्गों के लिए दो दिनों में उपस्थित होना पड़ सकता है और सभी एक दिन में नहीं होंगे. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 8/8

सवाल: मार्किंग स्कीम क्या है, CUET 2022 में निगेटिव मार्किंग होगी या नहीं?

हां, गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा. प्रत्येक गलत उत्तर पर एक अंक की कटौती होगी, लेकिन किसी प्रश्न को अनुत्तरित छोड़ने पर कोई अंक नहीं काटा जाता है. पूरी मार्किंग स्कीम के लिए समर्थ की वेबसाइट पर जाकर मार्किंग स्कीम ध्यान से पढ़ें.