scorecardresearch
 

हैंड सिग्नल की ट्रेनिंग देकर अपने डॉगी को ऐसे बनाएं स्मार्ट

आप अपने कुत्ते को इशारों के बारे में मुक्त और शांत वातावरण में प्रशिक्षित करें. इसके लिए आप अपने घर के किसी खाली कमरे का चुनाव कर सकते हैं. अगर लाउड रूम या व्यस्त पार्क  में कुत्तों के प्रशिक्षिति किया जाए तो वह विचलित हो सकता है

X
Teach your doggy hand signal (Pic credit: Freepik) Teach your doggy hand signal (Pic credit: Freepik)

अगर आप चाहते हैं कि आपके डॉगी की अच्छी आदतें पड़े. वह आपकी बातें सुने, आपके इशारों को समझे, तो शुरू से ही उसे हैंड साइन के बारे में समझाने की सख्त आवश्यकता है. अगर आपका डॉगी वक्त रहते इन इशारों को सीख लेगा तो आगे चलकर उसे सम्भालने और समझाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी.

शुरू से ही दें हैंड सिग्नल का ज्ञान

आप अपने डॉगी को शुरुआत से ही हैंड सिग्नल के बारे में बता सकते हैं. यह शुरुआत से ही आपके कुत्ते को अच्छी आदतें सिखाने में मदद करती है. अगर आपका डॉगी आप ही का पीछा करता है तो समझ लिजिए वह आपका ध्यान चाहता है. इस अवसर का उपयोग कुत्ते को 'आओ' हाथ का संकेत देने के लिए उपयोग करें. आप अपने कुत्ते को 6 महीने का होने से पहले प्रशिक्षण देना शुरू कर सकते हैं.

शांत और मुक्त वातावरण में दें ट्रेनिंग

आप अपने कुत्ते को इशारों के बारे में मुक्त और शांत वातावरण में प्रशिक्षित करें. इसके लिए आप अपने घर के किसी खाली कमरे का चुनाव कर सकते हैं. अगर लाउड रूम या व्यस्त पार्क  में कुत्तों के प्रशिक्षिति किया जाए तो वह विचलित हो सकता है.

रोजाना संकेतों के बारे में दे प्रशिक्षण

रोजाना कुत्ते को सिखाने के लिए हाथ के संकेतों का इस्तेमाल करें. यह तब तक जारी रखें जब तक जब आपके कुत्ते एक इशारे को पूरी तरह से सीख नहीं पाए. इसी तरह अगले संकेतों को भी कुत्तों को सिखाने की शुरुआत करे. एक बार जब आपके कुत्ते ने हाथ के संकेत का पालन करना सीख लिया है, तो संकेत को अपने दिमाग में ताजा रखने के लिए रोजाना इसका इस्तेमाल करें.

बैठने के लिए ऐसे करें इशारे

आप हैंड सिग्नल के सहारे कुत्ते को बैठने का भी इशारा कर सकते है. अपने हाथ को ऊपर की तरफ ऐसे ले जाएं, ताकि कुत्ते का नाक आपकी हाथ की तरफ अनुसरण करे. फिर आप अपने हाथ को शरीर के साथ नीचे की ओर ले जाएं. यह तब तक करते रहें जब तक आपका कुत्ता बैठने के इशारे को समझ ना जाए.

पास बुलाने के लिए इन संकेतों का करें इस्तेमाल

जब भी आप बुलाएं कुत्ता आपके पास आए, इसे भी आप संकेतों के माध्यम से सिखा सकते हैं. इसके लिए आप अपने कुत्ते से थोड़ा दूर जाएं. अपने कुत्ते को "आने" के लिए संकेत दें. इस इशारे के लिए, अपने हाथ को अपनी तरफ से ढीला करके शुरू करें. अपनी कोहनी मोड़ें और अपने खुले हाथ को अपने कंधे की ओर उठाएं. कुत्ते इसे बुलाने के इशारे के तौर पर लेगा और आपके पास चला आएगा. ये प्रकिया आप बार-बार कर लें, जब तक आपका डॉगी इसे याद ना कर ले.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें