scorecardresearch
 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: विमान हादसे के बाद कहां-किसने उन्‍हें देखा था?

Subhash Chandra Bose Jayanti: आजादी के मतवाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत हमेशा से ही विवादों के घेरे में रही है. लोगों को भी समझ नहीं आया कि आखिरकार बोस कहां गायब हो गए. उनके 125वें जन्मदिन पर आइए जानते हैं क्‍यों उठते हैं सवाल...

Subhash Chandra Bose (Getty) Subhash Chandra Bose (Getty)

Subhash Chandra Bose Jayanti: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है. उनके जन्‍म से ज्‍यादा चर्चा उनकी मौत पर होती है. सुभाष चंद्र बोस की मौत हमेशा ही विवादों के घेरे में रही है. लोगों को भी समझ नहीं आया कि आखिरकार बोस कहां गायब हो गए. 

आज नेताजी का 125वां जन्मदिन है. उनका जन्म 23 जनवरी 1897 में हुआ था. उनके जन्म के 121 साल बाद भी नेताजी की मौत भारत के इतिहास का सबसे बड़ा रहस्य है. उनकी रहस्यमयी मौत पर समय-समय पर कई तरह की अटकलें सामने आती रही.

जानें उनकी मौत से जुड़ी ये बात...

18 अगस्त 1945 को ताइपे में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु विमान दुर्घटना में हो गई थी. लेकिन क्या उनकी सच में मृत्यु हुई थी, ये गुत्थी सुलझ नहीं सकी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नेताजी की मौत के बात उस समय फिर उछली थी, जब पंडित जवाहरलाल नेहरू की बहन विजयालक्ष्‍मी पंडित ने मीडिया में एक बयान दिया था. उन्‍होंने कहा था कि मेरे पास ऐसी खबर है कि हिंदुस्तान में तहलका मच जाएगा. शायद आजादी से भी बड़ी खबर. लेकिन नेहरू ने उनको मना कर दिया कुछ भी कहने से.

देखें: आजतक LIVE TV 

विजया की बात को इसलिए इस मुद्दे से जोड़कर देखा गया था क्‍योंकि वह उस समय रूस में बतौर इंडियन अंबेसडर नियुक्‍त थीं. कहा जाता है कि उन्‍होंने सुभाष चंद्र बोस को रूस में देखा भी था. विजया ने इसकी जानकारी तत्‍कालीन सरकार को दी गई थी, पर इस मामले में कुछ भी नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें