scorecardresearch
 

Kadambini Ganguly: पहली भारतीय महिला डॉक्‍टर कादंबिनी गांगुली का जन्‍मदिन मना रहा है गूगल डूडल

Kadambini Ganguly Google Doodle: कादंबिनी बोस का जन्म 18 जुलाई, 1861 को भागलपुर ब्रिटिश भारत में हुआ था, जो अब बांग्लादेश का हिस्‍सा है. हालांकि वह एक उच्च जाति के बंगाली समुदाय से थीं, जो महिलाओं की शिक्षा का समर्थन नहीं करती थी, मगर उनके पिता ने उनका दाखिला बंगा महिला विद्यालय में कराया.

Google Doodle Today: Google Doodle Today:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कादंबिनी का जन्‍म आज के दिन 1861 में हुआ था
  • उनका निधन 03 अक्टूबर, 1923 में हुआ

Kadambini Ganguly Google Doodle: गूगल आज 18 जुलाई को कादंबिनी गांगुली का 160वां जन्मदिन मना रहा है. कादंबिनी गांगुली भारत में एक चिकित्सक के रूप में प्रशिक्षित होने वाली पहली महिला थीं. बेंगलुरू के अतिथि कलाकार ओद्रिजा द्वारा तैयार आज के Google Doodle में मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की पृष्ठभूमि में कादंबिनी गांगुली का एक स्केच दिखाई दे रहा है.

कादंबिनी बोस का जन्म 18 जुलाई, 1861 को हुआ था. हालांकि वह एक उच्च जाति के बंगाली समुदाय से थीं, जो महिलाओं की शिक्षा का समर्थन नहीं करती थी, मगर उनके पिता ने उनका दाखिला बंगा महिला विद्यालय में कराया. उन्होंने बेथ्यून स्कूल में भी अध्ययन किया और 1878 में कलकत्ता विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली पहली महिला बनीं. उनकी सहेली चंद्रमुखी बसु भी भारतीय इतिहास में कॉलेज से स्नातक करने वाली पहली महिला थीं.

1883 में, कादंबिनी बोस ने प्रोफेसर और कार्यकर्ता द्वारकानाथ गांगुली से शादी की. वास्तव में, द्वारकानाथ ही थे जिन्होंने अपनी पत्‍नी को मेडिकल में डिग्री हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया. 1886 में, उन्होंने कलकत्ता मेडिकल कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और इस प्रकार, भारतीय-शिक्षित डॉक्टर बनने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रच दिया.

उन्‍होंने यूनाइटेड किंगडम में भी काम किया और स्त्री रोग में विशेषज्ञता के साथ तीन अतिरिक्त डॉक्टरेट प्रमाणपत्र अर्जित किए. 1890 के दशक में, वह प्राइवेट प्रैक्टिस शुरू करने के लिए भारत लौट आईं. उन्‍होंने छह अन्य लोगों के साथ मिलकर 1889 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला महिला प्रतिनिधिमंडल भी बनाया. उनका निधन 03 अक्टूबर, 1923 को 62 वर्ष की आयु में कोलकाता में हुआ था. बंगाली टेलीविजन सीरीज़ 'प्रोथोमा कादंबिनी' वास्‍तव कादंबिनी गांगुली के जीवन पर आधारित एक पीरियड ड्रामा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें