scorecardresearch
 
इतिहास

स्वतंत्रता के 75 साल-75 हफ्ते, जानिए कैसे मनेगा आजादी का अमृत महोत्‍सव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • 1/7

देश को आजादी मिले 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं और इसी मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का आगाज कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में घोषणा की है कि लगातार 75 हफ्ते तक देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है. जानिए आजादी के अमृत महोत्सव में क्या खास हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • 2/7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वो स्कूल कॉलेज से आग्रह करेंगे क‍ि वे 75 घटनाएं तलाशें कि कौन लोग थे जो कानूनी लड़ाई लड़ रहे थे. जिन बच्‍चों की रूचि नाटक में है वे नाटक लिखें. शुरू में यह सब हस्तलिखित हो, फिर डिजिटल करें. यह काम 15 अगस्त से पूरा कर लिया जाए. साथ ही कला जगत, फिल्म जगत से भी आग्रह करूंगा कि कितनी ही आजादी की कहानियां बिखरी पड़ी हैं उन्हें हमारी आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाएं.

अमृत महोत्‍सव का आगाज
  • 3/7

यह महोत्‍सव आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 हफ्ते तक लगातार चलेगा. इस महोत्‍सव के जरिये देश की भावी पीढ़ी तक स्वतंत्रता आंदोलन की हरेक बात पहुंचाने की कोश‍िश की जाएगी. ताकि देश का हरेक बच्‍चा आसान और रुचिकर तरीके से आजादी के आंदोलन के बारे में सबकुछ जान सके.

अमृत महोत्‍सव का आगाज
  • 4/7

प्रधानमंत्री ने कहा, 'Freedom Struggle, Ideas at 75, Achievements at 75, Actions at 75 और Resolves at 75...ये पांचों स्तम्भ आजादी की लड़ाई के साथ-साथ आजाद भारत के सपनों और कर्तव्यों को देश के सामने रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे.

अमृत महोत्‍सव का आगाज
  • 5/7

पीएम ने कहा कि यह संयोग ही है कि दांडी यात्रा का प्रभाव ऐसा है कि देश आज भी आगे बढ़ रहा है. आजादी का अमृत महोत्सव जि‍समें आजादी की ऊर्जा का अमृत है. स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणाओं का अवसर, नई ऊर्जाओं और संकल्पों का उत्सव राष्ट्र के जागरण का उत्सव है. स्वराज के सपनों को पूरा करने का अवसर है. वैश्विक शांति को बनाए रखने का महोत्सव है. आज एक यात्रा भी शुरू होने जा रही है.

अमृत महोत्‍सव का आगाज
  • 6/7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में दांडी यात्रा को भी रवाना किया. इस यात्रा में 81 यात्री साबरमती आश्रम से रवाना हो गए. देश के विभिन्न राज्यों के तमाम गांधीवादी संगठन स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता इस दांडी कूच में शामिल हुए. यह यात्रा भी 75 हफ्ते के अमृत महोत्‍सव का एक हिस्‍सा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • 7/7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' वेबसाइट को आज गुजरात के अहमदाबाद में लांच किया. इस वेबसाइट में 75 सप्ताह तक चलने वाले इस आयोजन की रूपरेखा से लेकर विभिन्‍न आयोजनों और महोत्‍सव के प्रयास के बारे में जानकारी दी गई है.