scorecardresearch
 
इतिहास

चर्चा में ब्र‍िटेन का शाही परिवार, जानिए क्‍वीन एलिजाबेथ की लाइफ से जुड़ी ये रोचक बातें

क्‍वीन एलिजाबेथ (Getty)
  • 1/7

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्‍नी अब शाही परिवार से अलग होने का फैसला कर चुके हैं. इसी के साथ ही एक बार फ‍िर शाही परिवार चर्चा में है. परिवार की बागडोर संभालने वाली क्‍वीन एलिजाबेथ के बारे में भी मीडिया में फिर से बातें होने लगी हैं. आइए जानते हैं क्‍वीन एलिजाबेथ के बारे में खास बातें.

क्‍वीन एलिजाबेथ (Getty)
  • 2/7

क्‍वीन एलिजाबेथ इस समय उम्र के 95वें पड़ाव पर हैं. क्‍वीन एलिजाबेथ ब्रिटेन की राजशाही पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी हैं. नौ सितंबर 2015 को उन्‍होंने शासन करने के मामले में अपनी दादी क्‍वीन विक्‍टोरिया का रिकॉर्ड तोड़ा था. छह फरवरी 2017 को क्‍वीन एलिजाबेथ शाही परिवार की पहली ऐसी सदस्‍य बन गईं जिन्‍होंने 65 वर्ष का शासन पूरा होने पर सफायर जुबली मनाई थी.

क्‍वीन एलिजाबेथ (Getty)
  • 3/7

94 वर्ष की होने के बावजूद वो हर कार्यक्रम का हिस्‍सा बनती हैं. इसके साथ ही वो हर कार्यक्रम में काफी सक्रिय नजर आती हैं. क्‍वीन एलिजाबेथ के पिता प्रिंस अल्‍बर्ट ड्यूक ऑफ यॉर्क की मौत 55 वर्ष की आयु में ही हो गई थी. क्‍वीन को फिट रहने का मंत्र अपनी मां से विरासत में मिली है जो कि वर्ष 101 वर्ष तक जिंदा थीं. साथ ही उनके कई और रिश्‍तेदार भी काफी लंबे समय तक जिंदा रहे थे.

क्‍वीन एलिजाबेथ (Getty)
  • 4/7

एक ब्रिटिश महिला की औसत आयु 70.6 वर्ष तक ही है लेकिन क्‍वीन एलिजाबेथ ने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. इस उम्र में भी वह अपने हर काम को खुद पूरा करती हैं. अपनी मां के एक्‍ट‍िवनेस से प्रभावित होकर प्रिंस चार्ल्स ने भी उनको सैल्‍यूट किया था.

क्‍वीन एलिजाबेथ (Getty)
  • 5/7

क्‍वीन एलिजाबेथ के पति 98 वर्षीय प्रिंस फिलिप ने एक बार बताया था कि आज तक कभी उन्‍होंने लेट नाइट पार्टी नहीं की. वो हमेशा नियमित तौर पर अपनी छुट्टियां भी लेती हैं. साथ ही वह न तो बहुत ज्‍यादा खाती हैं और न ही बहुत देर तक एक ही जगह बैठती हैं. आज तक उन्‍होंने कभी सिगरेट को भी हाथ नहीं लगाया है.

क्‍वीन एलिजाबेथ (Getty)
  • 6/7

प्रिंस फिलिप की मानें तो आज भी क्‍वीन कभी डेस्‍क पर बैठकर काम नहीं करती हैं. वो अपने महल के बगीचे में जाकर वहां काम करने वालों से मिलती हैं और काफी देर तक प्रिंस फिलिप के साथ वॉक करती हैं. आज भी क्‍वीन काफी देर तक खड़ी रह सकती हैं. क्‍वीन एलिजाबेथ ने एक नियम बनाया हुआ है और वह है महल से बाहर खुले वातावरण में जितना हो सके उतना समय बिताना.

क्‍वीन एलिजाबेथ (Getty)
  • 7/7

क्‍वीन की फिटनेस का सबसे बड़ा मंत्र ये भी है कि वो सीढ़‍ियां चढ़ने से परहेज नहीं करती हैं. प्रिंस फिलिप ने एक इंटरव्‍यू में कहा था क‍ि वो आज भी उनसे तेज स्‍पीड में सीढ़‍ियां चढ़ सकती हैं. क्‍वीन एलिजाबेथ रोजाना नौ बजे अपने ऑफिस पहुंच जाती हैं. उनका यह नियम पिछले पांच दशकों से जारी है. साथ ही क्‍वीन रात के 10 बजे तक सो जाती हैं. सुबह आठ बजे के बाद ही महल में कोई जरूरी सूचना जारी की जाती है. इतने समय तक उनकी नींद में कोई उन्‍हें डिस्‍टर्ब नहीं करता है.