scorecardresearch
 

AFCAT 2 Recruitment 2022: वायुसेना में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

IAF Recruitment 2022: भारतीय वायुसेना ने अलग-अलग पदों पर भर्तियां निकालीं हैं. उम्मीदवारों का चयन एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के आधार पर होगा. जानिए आवेदन से जुड़ी सारी जरूरी डिटेल्स.

X
IAF Recruitment 2022 IAF Recruitment 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1 जून से शुरू होंगे आवेदन
  • 250 रुपये होगा आवेदन शुल्क

Indian Air Force Recruitment: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल व नॉन टेक्निकल) में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर भर्तियां एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के आधार पर होंगी.  इसके अलावा मेटेरोलॉजी ब्रांच में मेटेरोलॉजी इंट्री और फ्लाईंग ब्रांच में एनसीसी स्पेशल इंट्री के लिए भी भर्तियां होंगी. इन पदों पर आवदेन की प्रक्रिया 1 जून से 30 जून तक चलेगी. इच्छुक उम्मीदवार भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in या careerindianairforce.cdac.in पर जाकर आवेदन दे सकते हैं. 

IAF Recruitment: पदों का विवरण
IAF ने फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल व नॉन टेक्निकल) में भर्तियां निकालीं हैं. इसके अलावा मेटेरोलॉजी ब्रांच में मेटेरोलॉजी इंट्री और फ्लाईंग ब्रांच में एनसीसी स्पेशल इंट्री के लिए भी भर्तियां होंगी. अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं. 

IAF Recruitment: आयु सीमा
फ्लाइंग ब्रांच के लिए आयुसीमा 20 से 24 वर्ष तय की गई है. ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) के लिए आयुसीमा 20 से 26 साल तक तय की गई है. 

IAF Recruitment: वेतन की जानकारी और आवेदन शुल्क
AFCAT एंट्री के लिए आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई चालान के माध्यम से कर सकते हैं. वहीं, अगर वेतन की बात करें तो उम्मीदवारों को 56,100 से 1,10,700 रुपये तक सैलरी मिल सकती है.

IAF Recruitment: कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन?
उम्मीदवारों की ऑनलाइन AFCAT परीक्षा होगी. ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट में भी बैठना होगा. फाइनल मेरिट AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर निकाली जाएगी. 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें