scorecardresearch
 

ICSE, ISC Board Exam 2023 Notice: फरवरी या मार्च में हो सकती हैं 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं, नया सिलेबस भी जारी

CISCE ICSE, ISC Board Exam 2023 Notice and Syllabus Revised Links: अगले साल सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड परीक्षाएं 2023 केवल एक बार ही आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने 2023 एकेडमिक ईयर का संशोधित सिलेबस भी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है.

X
CISCE ICSE, ISC Board Exam 2023 Notice OUT: फरवरी या मार्च 2023 में हो सकती हैं परीक्षाएं CISCE ICSE, ISC Board Exam 2023 Notice OUT: फरवरी या मार्च 2023 में हो सकती हैं परीक्षाएं
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले साल एक बार होगी CISCE बोर्ड परीक्षाएं
  • 2023 का संशोधित सिलेबस भी जारी

CISCE ICSE, ISC Board Exam 2023 Notice: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE (कक्षा 10वीं) और ISC (कक्षा 12वीं) बोर्ड परीक्षा 2023 का जरूरी नोटिस जारी किया है. जारी नोटिस के अनुसार, अगले बोर्ड परीक्षाएं (CISCE ICSE, ISC Board Exam 2023) 'एक बार' ही आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं फरवरी या मार्च 2023 में आयोजित की जा सकती हैं. छात्र, सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर यह नोटिस चेक कर सकते हैं.

साल के आखिर में होंगी बोर्ड परीक्षाएं?
दरअसल, इस साल कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण सीबीएसई (CBSE), सीआईएससीई (CISCE) समेत कई बोर्ड्स ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो टर्म्स में आयोजित की हैं. लेकिन अगले साल फिर से पुराने तरीके से एकेडमिक ईयर के आखिर में ही बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, 'CISCE द्वारा आईसीएसई और आईएससी दोनों लेवल की बोर्ड परीक्षाएं शैक्षणिक वर्ष 2023 के अंत में केवल एक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. CISCE ने फरवरी / मार्च 2023 के महीने में परीक्षाओं को संभावित रूप से आयोजित करने का प्रस्ताव रखा रहा है'

तैयार है नया सिलेबस (ICSE, ISC Exam 2023 Syllabus Revised)
CISCE ने अगले एकेडमिक ईयर 2023 का सिलेबस भी तैयार कर लिया है. आईसीएसई और आईएससी दोनों का संशोधित सिलेबस (ICSE, ISC Revised Syllabus), बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. वहीं स्कूलों को एकेडमि कैलेंडर के आधार पर प्लान तैयार करने के लिए कहा गया है, ताकि छात्र परीक्षाओं की तैयारी कर सकें. इसके अलावा, CISCE जुलाई 2022 के महीने में सभी विषयों के लिए सैंपल पेपर जारी करेगा. सभी विषयों के सैंपल पेपर को उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cisce.org से डाउनलोड किए जा सकेंगे. 

CISCE बोर्ड परीक्षा 2023 का जरूरी नोटिस-

ICSE (कक्षा X) वर्ष 2023 परीक्षाओं के लिए संशोधित सिलेबस, यहां देखें-

ISC  (कक्षा XII) वर्ष 2023 परीक्षाओं के लिए संशोधित सिलेबस, यहां देखें-

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें