scorecardresearch
 

RPSC Teacher Job 2022 Notification: शिक्षक पदों पर निकली सरकारी नौकरी, ग्रेजुएट्स के लिए सैकड़ों पद खाली

Sarakri Naukri 2022, RPSC Rajasthan Senior Teacher Recruitment 2022 Notification: राजस्थान शिक्षक भर्ती के ऑनलाइन आवेदन 23 मई से शुरू होंगे. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएसी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

X
RPSC Rajasthan Senior Teacher Recruitment 2022 Notification RPSC Rajasthan Senior Teacher Recruitment 2022 Notification
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान में कई विषयों के लिए निकली शिक्षक भर्ती
  • 23 मई से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

RPSC Rajasthan Senior Teacher Recruitment 2022 Notification: राजस्थान संघ लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सीनियर टीचर II भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है. शिक्षक भर्ती (Teachers Jobs) की तैयारी कर रहे योग्य उम्मीदवारों को लिए राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है. इस भर्ती अभियान के माध्यम से विभिन्न विषयों के शिक्षकों के 400 से ज्यादा खाली पद भरे जाएंगे. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

RPSC Teacher Recruitment 2022: महत्वपूर्ण तारीखें इस प्रकार हैं-
ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत - 23 मई 2022.
आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख - 21 जून 2022.
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख - 21 जून 2022.
राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा - आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द सूचित की जाएगी.
एडमिट कार्ड - परीक्षा के उचित समय पहले वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

RPSC Senior Teacher Vacancy 2022: यहां देखें खाली पदों का विवरण
संस्कृत विषय के लिए - 91 पद
अंग्रेंजी - 21 पद
गणित - 47 पद
हिंदी - 56 पद
सोशल साइंस - 120 पद
साइंस - 82 पद
कुल खाली पदों की संख्या - 417 पद
आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, आयोग भविष्य में जरूरत के अनुसार खाली पदों की संख्या बढ़ा या घटा भी सकता है.

शैक्षणिक योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से संबंधित विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके अलावा नेशनल काउंसिंल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए. हालांकि फाइनल ईयर स्टूडेंट्स भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उन्हें प्रतियोगी परीक्षा से पहले शैक्षणिक अहर्ता अर्जित करने का सबूत देना होगा. इसके अलावा हिंदी की देवनागरी और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.

आयु सीमा
योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 जुलाई 2022 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. राजस्थान में एसससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 05 वर्ष की, एसससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के महिला उम्मीदवारों को 10 वर्ष की, जनरल कैटेगरी की महिलाओं को 05 वर्ष की छूट होगी जबिक विधवा के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है.

चयन प्रक्रिया
योग्य आवेदकों का चयन कॉम्पिटेटिव एग्जाम के जरिए किया जाएगा. जरूरत पड़ने पर आयोग द्वारा आंसर-शीट का एवेल्यूएशन में स्केलिंग या मोडरेशन या नॉर्मलाइजेशन मैथ्ड को भी अपनाया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

आवेदन शुल्क
जनरल और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 350 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा. ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, बीसी उम्मीदवारों को 250 रुपये और एससी या एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा. करेक्शन चार्ज 500 रुपये है. ध्यान रहे आवेदन शुल्क का भुगतान राजस्थान ई मित्रा पोर्टल या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है.

राजस्थान सीनियर टीचर भर्ती 2022 नोटिफिकेशन यहां देखें-

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें