scorecardresearch
 

IIMC: घर पर होगी एंट्रेंस परीक्षा, NTA करेगा आयोजन, यहां पढ़ें डिटेल्स

IIMC के अध‍िकारी रघुविंदर चावला ने बताया कि परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से किया जा रहा है. परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) पैटर्न में होगी. परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट, वेबिनार होगा. कोरोना वायरस से बचाव के कारण परीक्षा का आयोजन घर पर किया जा रहा है.

IIMC IIMC

IIMC Entrance Exam 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) में सभी आठ पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्सेज 2020-21 में प्रवेश के लिए फाइनल एडमिशन नोटिस जारी हो गया है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 23 सिंतबर 2020 है.

प्रवेश परीक्षा 18 अक्टूबर को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. बता दें, कोरोना संकट के बीच IIMC ने उम्मीदवारों को राहत देने का फैसला किया है. ऐसे में परीक्षार्थियों को पेपर देने के लिए किसी भी सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी. वह अपने घर से ही प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं. सभी आवेदकों से अनुरोध है कि पूरी जानकारी के लिए IIMC की वेबसाइट iimc.nic.in पर जाएं और प्रॉस्पेक्टस देख लें.

यहां पढ़ें एडमिशन से जुड़ी जानकारी

IIMC देश के प्रमुख मीडिया संस्थानों में से एक है. यहां अग्रेजी, हिंदी, ओड़िया, उर्दू, रेडियो एंड टीवी पत्रकारिता और एडवर्टाइजमेंट एंड पीआर से संबंधित डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं. IIMC एक सरकारी संस्थान है जो सूचना मंत्रालय के अधीन आता है. IIMC की देश में कुल पांच ब्रांच हैं. यह ब्रांच मिजोरम, महाराष्ट्र, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में मौजूद है.

जानें- कैसे होगी परीक्षा

IIMC के अध‍िकारी रघुविंदर चावला ने बताया कि परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  (NTA) की ओर से किया जा रहा है.  परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) पैटर्न में होगी. परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट, वेबिनार होगा. कोरोना वायरस से बचाव के कारण परीक्षा का आयोजन घर पर किया जा रहा है.

प्रॉस्पेक्टस के अनुसार 7 अक्टूबर को वेबिनार होगा और 9 अक्टूबर को मॉक टेस्ट होगा. जिसके बाद 18 अक्टूबर को फाइनल परीक्षा होगी. संस्थान पूरी तैयारी के साथ परीक्षा का आयोजन करेगा. ताकि बच्चे सुरक्षित रह सकें. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) बच्चों को घर पर कैसे परीक्षा देनी है. इसके बारे में विस्तार रूप से जानकारी दे देगा. (प्रॉस्पेक्टस के लिए यहां क्लिक करें)

इन 8 कोर्सेज में मिलेगा एडमिशन

1. PG Diploma in English Journalism  

2. PG Diploma in Hindi Journalism  

3. PG Diploma in Radio & TV Journalism (Bilingual –English & Hindi)

4. PG Diploma in Advertising & Public Relations (Bilingual –English & Hindi)

5. PG Diploma in Malayalam Journalism

6. PG Diploma in Marathi Journalism

7. PG Diploma in Odia Journalism

8. PG Diploma in Urdu Journalism

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें