scorecardresearch
 

BOARD EXAM: एग्जाम से पहले ना खाएं ये खाना

एग्जाम का सीजन है. इस समय बच्चों से ज्यादा टेंशन उनके पैरेंट्स को होती है. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एग्जाम में टॉप करें तो उनके खाने को लेकर आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी ताकि परीक्षा के दौरान उनकी सेहत खराब न हो.  

student student

सीबीएससी बोर्ड एग्जाम में एक दिन बाकी रह गया है. सभी स्टूडेंट्स ने सभी तरह की तैयारियां कर ली हैं. लेकिन कुछ तैयारी आपकी सेहत को लेकर भी जरूरी है. एग्जाम में सेहत खराब ना हो इस बात का डर हमेशा लगा रहता है. इसलिेए हम आपको पहले ही बता देते हैं कि एग्जाम के दौरान क्या न खाएं.

अब रिवीजन का आया समय, याद रखें ये बातें

1. मसालेदार खाना


अगर दिल्ली से हैं तो जाहिर है कि मसालेदार खाने के दीवाने होंगे, लेकिन एग्जाम के दौरान मसालेदार खाने को नजरअंदाज करें. क्योंकि ज्यादा मसाले दार खाने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे अल्सर हो सकता है. एग्जाम के दौरान मसालेदार खाने की वजह से आपको एसिडिटी हो सकती है और अाप अनईजी भी महसूस कर सकते हैं.

BOARD EXAM: सिर्फ पढ़ना काफी नहीं, इन बातों का भी रखें ध्‍यान...

2. चा‍इनीज फूड


जितना खाने में ये टेस्टी होता है उतना ही ज्यादा ये शरीर और दिमाग को नुकसान पहुंचाता हैं. आज 'चा‍इनीज फूड' मार्केट में अपनी जड़े मजबूत कर चुका है, लेकिन एग्जाम के दौरान जितना हो सके दुर रहें, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाले 'अजीनोमोटो और सोया उत्पाद शरीर के लिए जहर के समान हैं.

बोर्ड एग्जाम में 95% से ज्यादा नंबर लाने हैं तो ये करें

3.चावल


याद रहें एग्जाम से एक रात पहले चावल खाकर ना सोयें. क्योंकि इसमें मिला 'आर्सेनिक' की वजह से रात को खाने के बाद नींद काफी आती है. सफेद चावल के मुकाबले ब्राउन राइस में अधिक 'आर्सेनिक' पाया जाता है. जिस वजह से बुखार, सर दर्द, पेट दर्द का खतरा बना रहता है.

4. स्ट्रीट फूड


चटपटी चाट, पकौडें, बर्गर, या फिर फ्राई मोमोज के बारे में सोचते ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन एग्जाम के दिनों में स्ट्रीट फूड से तौबा कर लें क्योंकि इस खाने में 'सोडियम और फेट्स' होते है जो शरीर के लिए नुकसानदेह है. साथ ही इन्हें बार-बार फ्राई किया जाता जिस वजह से 'ट्रांस फैटी एसिड' का स्तर हर फ्राई के साथ बढ़ता है. वहीं  डिप्रेशन, दांतों की परेशानी, सिर दर्द जैसी बीमारी होने की संभावनाएं रहती है.

5. जरूरत से ज्यादा न खाएं


अगले दिन एग्जाम है तो रात का खाना जितना हल्का-फुल्का हो उतना अच्छा है. जितनी भुख है उतना खाना खाएं जरूरत से ज्यादा खाने की कोशिश बिल्कुल ना करें. क्योंकि ज्यादा खाना खाने से आपको डाईजेस्ट करने में प्रॉब्लम होगी जिस वजह से उल्टियां भी आ सकती है.

 


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें