scorecardresearch
 

बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स के लिए जरूरी हैं ये बातें

किसी भी प्रोफेशन के लिए कम्यूनिकेशन स्किल्स सबसे जरूरी हैं. बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स के लिए जरूरी हैं ये 7 टिप्स...

Group Communication Group Communication

भले ही यह थोड़ा अजीब लगे कि बात करना एक कला है. मगर यह सच्चाई है. यह जरूरी नहीं है कि हर इंसान को अपनी बात रखने का सलीका आता हो. किसी भी प्रोफेशन के लिए कम्यूनिकेशन स्किल्स सबसे जरूरी हैं. जब तक आप अच्छे से कम्यूनिकेट नहीं कर पाएंगे आपकी ग्रोथ नहीं होगी.

बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स के लिए अपनाएं ये तरीके:
1. सही कम्यूनिकेशन के लिए सबसे पहले अपनी बॉडी लैंग्वेज को जज करना शुरू करें. कहीं ऐसा तो नहीं है कि आप बोल तो कुछ रहे होते हैं और आपका बॉडी लैंग्वेज कह कुछ और रही होती है.

2. हमेशा शांत और सहज रहें. बातों में किसी भी प्रकार का तकिया कलाम हमेशा जोड़ने की कोशिश न करें. अगर आप ऐसा करेंगे तो सामने वाले पर निगेटिव प्रभाव पड़ेगा.

3. बातचीत के दौरान सही शब्दों का चयन आपके कम्यूनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाता है. जैसे ही आप शब्दों के चयन पर ध्यान देने लगेंगे वैसे ही लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनना शुरू कर देंगे.

4. बात करने के दौरान यह जानें कि आप किससे बात कर रहे हैं. हर किसी के साथ बात करने का तरीका अलग हो सकता है. जब आप एक बच्चे के साथ बात करते हैं तो अलग तरह के कम्यूनिकेशन का सहारा लेते हैं.वहीं ऑफिस में हमें प्रोफेशनल कम्यूनिकेशन स्किल्स का सहारा लेना होता है.

5. प्वॉइंट टू प्वॉइंट बात करना आपके लिए और सामने वाले दोनों के लिए आसान होगा. इसलिए बात करते समय इस बात का खास ध्यान दें.

6. बात करने के दौरान सिर्फ बोलने पर ही ध्यान न दें. दूसरों की बातों को सुने भी. ऐसा माना जाता है कि वही अच्छा वक्ता बन सकता है, जो अच्छा श्रोता होता है.

7. सबसे ज्यादा जरूरी है कि जो बोलें उस पर विश्वास करना सीखें. ऐसा नहीं कि बात करते समय बार-बार अपनी ही कही बातों को काटें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें