scorecardresearch
 
एडमिशन

CUET Exam 2022: तमाम गुत्थ‍ियों में न उलझें, देखें पूरा सिलेबस-पैटर्न, इस ऑनलाइन मॉक टेस्ट से करें तैयारी

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/7

CUET Exam 2022: श‍िक्षा जगत में नई श‍िक्षा नीति को धीरे धीरे लागू किया जा रहा है. इस कड़ी में देश की टॉप यूनि‍वर्सिटीज से लेकर डीम्ड तक सभी में यूजी कक्षाओं में एडमिशन का एक रास्ता तैयार किया गया है. वो रास्ता है कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET.कभी कट ऑफ के अनुमानों के बीच झूलते छात्रों को इस बार भले ही एडमिशन का नया प्रोसेस मिल गया है, लेकिन फिर भी उनके मन में इस एग्जाम को लेकर तमाम गुत्थ‍ियां उलझी हुई हैं. आइए इस एग्जाम से जुड़े कई सवालों के जवाब हम यहां जाने. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/7

दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए)  के अध्यक्ष डॉ. हंसराज सुमन कहते हैं कि इस बार सीयूईटी एग्जाम को लेकर छात्र बहुत कनफ्यूज हैं. उनकी इस कनफ्यूजन का फायदा कई कोचिंग सेंटर उठा रहे हैं. सीयूईटी को लेकर हर तरफ कोचिंग खुल गए हैं. जबकि ये पहले से स्पष्ट कर दिया गया है कि इस परीक्षा में एनसीईआरटी का 11वीं 12वीं का सिलेबस पूछा जाएगा, फिर भी छात्र समझ नहीं पा रहे कि इसका पैटर्न या सिलेबस कैसा होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/7

सिलेबस क्या होगा... 

सबसे बड़ा सवाल है कि आख‍िर सीयूईटी एग्जाम पेपर में हमसे पूछा क्या जाएगा. इसमें किस तरह के सवाल होंगे, कहां से आएंगे तो इसके लिए आपको तमाम प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं है. सीयूईटी ने अपनी आध‍िकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में पूरी डिटेल दी है. आप सबसे पहले ये तय करें कि आपको किन सब्जेक्ट में एडमिशन लेता है, जोकि आपके 12वीं के बेस्ट फोर सब्जेक्ट हो सकते हैं. फिर इसके सिलेबस के बारे में आप आध‍िकारिक वेबसाइट पर यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक से जा सकते हैं. 

ये है डायरेक्ट लिंक 

 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/7

एग्जाम पैटर्न 

सीयूईटी एग्जाम के पैटर्न की बात करें तो अभ्यर्थी को 2 घंटे 30 मिनट में कुल 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. उम्मीदवार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पैटर्न 2022 और मार्किंग स्कीम के लिए आप https://cuet.samarth.ac.in पर जाकर इससे जुड़ी सारी डिटेल देख सकते हैं. हालांकि NTA ने एक ताजा नोटिस जारी करके CUET 2022 के इंफॉर्मेशन बुलेटिन में बदलाव किया है. इस नोटिस में CUET के मार्किंग स्कीम में भी बदलाव करने की जानकारी दी गई है. पहले जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन में कहा गया था कि अगर CUET 2022 एग्जाम से कोई प्रश्न हटा दिया जाता है तो एग्जाम में उपस्थित होने वाले सभी छात्रोंको इसके लिए 5 अंक दिए जाएंगे. नये बदलाव के अनुसार NTA ने अब इसमें बदलाव करते हुए नई सूचना जारी करके कहा है कि अब, अगर कोई प्रश्न गलत पाया जाता है या यदि कोई प्रश्न परीक्षा से हटा दिया जाता है तो हटाये गए प्रश्न को हल करने का प्रयास करने वाले छात्रों को ही 5 अंक दिए जाएंगे.  

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/7

छात्रों के मन में एक सवाल ये भी उठता है कि उनके सीयूईटी कट ऑफ के आधार पर कैसे उन्हें अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी में दाख‍िला मिलेगा. इसके लिए उन्होंने जिस कॉलेज में एडमिशन लेने का मन बनाया है, उसके बारे में पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. या पसंदीदा कॉलेज का पिछले कुछ सालों का कट ऑफ जांच लें. इसके लिए आप इस लिंक https://cuet.samarth.ac.in/index.php/app/info/universities पर जाकर भी सब्जेक्ट वाइज तैयारी का पूरा तरीका जान सकता हैं. इस आध‍िकारिक पेज पर ज्यादातर सभी विश्वविद्यालयों में एडमिशन की तैयारी के लिए विस्तार से जानकारी दी गई है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/7

बता दें कि डीयू से लेकर जेएनयू या कोई भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी इस साल सीयूईटी परीक्षा के बाद तैयार कट ऑफ के आधार पर ही एडमिशन लेगी. ये परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) करा रही है. यही एजेंसी देश की ज्यादातर बड़ी प्रवेश परीक्षाएं जैसे नीट या जेईई ऑर्गनाइज कराती है. सीयूईटी 2022 आवेदन पत्र भरने वाले आवेदकों के लिए जुलाई माह की 15, 16, 19, 20 तारीख और अगस्त माह की 4, 5, 6, 7, 8 और 10 तारीख को ये परीक्षा होगी. ये परीक्षा पूरी तरह सीबीटी यानी कंप्यूटर आधारित टेस्ट के फार्मेट में होगी. इस परीक्षा का आयोजन देश के 554 और देश के बाहर 13 शहरों में होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/7

ऑनलाइन मॉक टेस्ट से करें तैयारी 
सीयूईटी ने अपनी वेबसाइट https://cdnasb.samarth.ac.in/ पर मॉक टेस्ट भी जारी कर दिए हैं. इन मॉक टेस्ट के जरिये छात्रों को पता लग जाएगा कि वो कैसे अपनी तैयारी कर सकते हैं. इससे ये भी पता चल जाएगा कि परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे. आप इस डायरेक्ट लिंक के जरिये भी ऑनलाइन मॉक टेस्ट पेपर हल कर सकते हैं. इस लिंक के जरिये आपको मॉक टेस्ट से संबंध‍ित नोटिस खुल जाएगा. नोट‍िस में दिए लिंक http://203.122.47.147:8094/online/ पर क्ल‍िक करके आप डायरेक्ट सर्वर से जुड़कर ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते हैं.