scorecardresearch
 

ISIS ने दी फिर धमकी, दुनिया के लिए चुनौती

बगदादी के खिलाफ अमेरिका और रूस जैसे 70 से भी ज्यादा ताकतवर देशों की सेना एक साथ जंग लड़ रही है.

X

आतंकी संगठन आईएसआईएस के पास मुश्किल से 30 से 40 हजार लड़ाके हैं. इनमें से भी ज्यादातर इराक और सीरिया में ही फैले हैं. जबकि बगदादी के खिलाफ अमेरिका और रूस जैसे 70 से भी ज्यादा ताकतवर देशों की सेना एक साथ जंग लड़ रही है. लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी ना बगदादी पर और ना ही बेलगाम आएसआईएस पर काबू पाया जा सका है. उलटे अब बगदादी की खूनी सोच पूरी दुनिया के लिए खतरा बन गई है. पेरिस के बाद ब्रसेल्स पर हमला उसी खतरे की निशानी है. अब सवाल ये है कि आखिर बगदादी का खूनी खेल कब तक जारी रहेगा?

आतंक के खिलाफ एकजुटता
पेरिस का एफिल टावर, रोम का ट्रेवी फाउंटेन, एम्सटर्डम का रॉयल पैलेस, बर्लिन का ब्रैनडनबर्ग गेट, पोलेंड की राजधानी की सबसे ऊंची इमारत पैलेस ऑफ कल्चर और हंगरी का नागयारदेई स्टेडियम दुनिया की मशहूर धरोहर और अजूबे हैं. इस वक्त ये सभी एक ही रंग में रंगे हैं. और ये रंग है बेल्जियम के राष्ट्रीय झंडे का. दरअसल पूरा यूरोप इन रंगों के जरिए ब्रसेल्स के लोगों के साथ अपनी हमदर्दी और एकता का सबूत दे रहा है. और साथ ही ये पैगाम भी कि बगदादी के आईएसआईएस का काला झंडा कितना ही काला क्यों ना हो उसको शांति और खुशियों के इन रंगों के आगे टिकने नहीं देंगे.

ISIS की नई धमकी
दूसरी तरफ इन खूबसूरत रंगों से दूर पूरी दुनिया को लाल खूनी रंग में रंगने का इरादा रखने वाला आईएसआईएस का सरगना बगदादी फिर धमकी दे रहा है. ब्रसेल्स में मंगलवार को हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी लेते हुए आईएसआईएस ने नई धमकी दी है. उसने कहा है कि 'इस्लामिक स्टेट के दुश्मन हर देश और उसके सहयोगी ब्रसेल्स जैसे हमलों के लिए तैयार रहें. हमारा वादा है ऐसे तमाम मुल्कों के लिए जल्दी ही काला दिन आएगा. आगे के हमले इससे भी ज्यादा खतरनाक और बुरे होंगे.'

कब होगा ISIS का खात्मा
बगदादी की ये धमकी अरबी, फ्रेंच और अंग्रेजी में जारी की गई है. इस धमकी के साथ ही आईएस ने अपनी वेबसाइट पर कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं. इन तस्वीरों में ब्रसेल्स हमले की खुशी में सीरिया में आईएस के आतंकवादियों को कुछ बच्चों को कैंडी बांटते हुए दिखाया गया है. ब्रसेल्स के ताजा हमले और बगदादी की नई धमकी के बाद अब सवाल य़े है कि आखिर बगदादी कब तक यूं ही खून की होली खेलता रहेगा? इराक और सीरिया छोड़िए. अब तो वो इससे बाहर भी लगातार दूसरें मुल्कों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराता जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें