scorecardresearch
 

ब्रसेल्स ब्लास्ट: ISIS ने ली हमलों की जिम्मेदारी, संदिग्धों की तलाश में कई जगह छापेमारी

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि हमला भले ही ब्रसेल्स में हुआ है, लेकिन आतंकियों के निशाने पर पूरा यूरोप है. हम सब एक युद्ध के मैदान में खड़े हैं.

X
हमले को लेकर दुनिया भर में निंदा, शोक और मदद की पेशकश
हमले को लेकर दुनिया भर में निंदा, शोक और मदद की पेशकश

यूरोप के देश बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्‍स के जैवनटेम हवाई अड्डे में सुबह दो बम धमाके हुए. इसमें 35 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 200 लोग घायल हो गए. आतंकी संगठन ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. हमले के बाद ब्रसेल्स में लेवल-4 की इमरजेंसी और तीन दिन के लिए राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. जांचकर्त्ता इस मामले की जांच के लिए और संदिग्धों को पकड़ने के लिए बेल्जियम में जगह-जगह छापेमारी कर रहे हैं. इसके अलावा इस बात की भी जांच की जा रही है कि ब्रसेल्स ब्लास्ट के संदिग्ध पेरिस में हुए आतंकी हमले से भी तो नहीं जुड़े थे. पेरिस में हुए हमलों के बाद ब्रसेल्स में बड़े पैमाने पर छापेमारी की गई थी और कई संदिग्धों को पकड़ा गया था.

ब्रसेल्स एयरपोर्ट ने लोगों की सहूलियत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. तमाम इलाकों में सुरक्षा एजेंसियां संदिग्धों की तलाश में छापेमारी कर रहीं हैं. बेल्जियम में तिहांगे परमाणु संयंत्र को खाली कराकर तलाशी ली जा रही है.

हमले को लेकर दुनिया भर में निंदा, शोक और मदद की पेशकश की बात सामने आने लगी है.

पीएम मोदी और कांग्रेस ने की हमले की निंदा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हमले में मरे और घायल हुए लोगों के प्रति संवेदना जताई . उन्होंने कहा कि हमले की वजह से दुनियाभर की चिंताएं बढ़ गई हैं. वहीं विपक्षी दल कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हमले की निंदा की.

अमेरिका ने कहा हम बेल्जियम के साथ
क्यूबा दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हमले की निंदा की. उन्होंने बेल्जियम को आतंक के खिलाफ हर लड़ाई में मदद का भरोसा दिलाया है. उन्होंने कहा कि मैं शीत युद्ध के आखिरी अवशेषों को दफन करने के लिए क्यूबा आया हूं. वहीं अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी के लिए चुनाव लड़ रहे हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने भी ब्रसेल्स हमले के हताहतों के लिए संवेदना जताई.

हमला ब्रसेल्स में, निशाने पर यूरोप
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने ट्वीट कर कहा कि हमले की खबर से वह हैरत में हैं. उन्होंने बेल्जियम को हर तरह से मदद करने की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि हम किसी कीमत पर आतंक को जीतने नहीं दे सकते. फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि हमला भले ही ब्रसेल्स में हुआ है, लेकिन आतंकियों के निशाने पर पूरा यूरोप है. हम सब एक युद्ध के मैदान में खड़े हैं. फ्रांस ने अपनी पुलिस को क्षमता को फौरन बढ़ाया है.

एफिल टॉवर पर दिखेगी हमले के खिलाफ एकजुटता
बेल्जियम के प्रधानमंत्री ने हमले को कायराना और हिंसक कार्रवाई करार दिया. हमले के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए मंगलवार की शाम एफिल टॉवर को काले, पीले और लाल रंग से रोशन किया जाएगा.

इस्लामिक स्टेट ने ली हमले की जिम्मेदारी
कुख्यात इस्लामिक आतंकी संगठन आईएसआईएस ने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्‍स में मंगलवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली है. स्थानीय पुलिस ने हमले के संदिग्ध फिदायीन की तस्वीर जारी की है. ये फिदायीन पेरिस हमले मामले में भी संदिग्ध हैं. इनके नाम नाजिम लाचराऊ और मोहम्मद अबरिनी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें