scorecardresearch
 

पड़ोसियों को लगा मां-बहन से हैं अवैध संबंध, काट दिया खुद का प्राइवेट पार्ट

उसे ऐसा लगता था कि पड़ोसी उसके बारे में बातें करते हैं. पड़ोसियों को लगता है कि उसके (मनोज) अपनी मां और बहन के साथ अवैध संबंध हैं.

युवक ने काटा खुद का प्राइवेट पार्ट युवक ने काटा खुद का प्राइवेट पार्ट

राजधानी दिल्ली में एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक शख्स को कुछ ऐसा वहम हुआ कि उसने खुद ही अपना प्राइवेट पार्ट काट लिया. युवक को लगता था, पड़ोसी समझते हैं कि उसके अपनी मां और बहन के साथ नाजायज रिश्ते हैं.

पुलिस के मुताबिक, 35 साल का मनोज (बदला हुआ नाम) पिछले 15 साल से स्किजोफ्रेनिया नामक बीमारी से पीड़ित है. यही वजह रही कि उसके परिजनों ने अभी तक उसकी शादी नहीं करवाई. मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी ने बताया कि मनोज ने महज वहम की वजह से अपना प्राइवेट पार्ट काट लिया.

दरअसल उसे ऐसा लगता था कि पड़ोसी उसके बारे में बातें करते हैं. पड़ोसियों को लगता है कि उसके (मनोज) अपनी मां और बहन के साथ अवैध संबंध हैं. मनोज ने इसी शक में बाथरूम जाकर धारदार हथियार से अपना प्राइवेट काट दिया. मनोज के परिजनों ने उसे अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां उसका इलाज जारी है.

क्या है स्किजोफ्रेनिया?
डॉक्टरों के मुताबिक, स्किजोफ्रेनिया एक ऐसी बीमारी जिसमें मरीज अपने दिमाग पर काबू नहीं रख पाता है. वह तरह-तरह के नकारात्मक कयास लगाने लगता है. असामान्य ढंग से सोचने लगता है. कई बार अचानक पीड़ित को लोग दिखने लगते हैं, जबकि वहां कोई नहीं होता. कभी उसे लगता है कि लोग उसके बारे में अफवाह फैला रहे हैं. इस स्थिति में वह लोगों को शक की नजरों से देखने लगता है और काफी परेशान रहता है. उसे रोजमर्रा के कामों में भी परेशानी होती हैं और कई बार पीड़ित व्यक्ति सामान्य से अलग कोई जोखिम भरा कदम भी उठा लेते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें