scorecardresearch
 

राजस्थान: प्यार, शादी और फिर धोखा... अब इंसाफ के लिए धरने पर बैठी महिला

राजस्थान में हनुमानगढ़ जंक्शन पर एक युवती अपने पति की तलाश में पहुंची है. वह भगत सिंह चौक पर दो दिनों से धरना लगाकर बैठी है. युवती का आरोप है कि हनुमानगढ़ के एक युवक ने उसे प्यार में फंसाकर धोखा दिया है. बाद में मुकदमे से बचने के लिए परिवार ने शादी कराई और उसका पति उसे छोड़कर भाग गया है.

इंसाफ के लिए धरने पर बैठी महिला ( सांकेतिक फोटो) इंसाफ के लिए धरने पर बैठी महिला ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • युवती ने पंजाब में युवक पर बलात्कार का मामला दर्ज करवाया
  • युवती धरने पर बैठकर कर रही इंसाफ की मांग

राजस्थान में हनुमानगढ़ जंक्शन पर एक युवती अपने पति की तलाश में पहुंची है. वह भगत सिंह चौक पर दो दिनों से धरना लगाकर बैठी है. युवती का आरोप है कि हनुमानगढ़ के एक युवक ने उसे प्यार में फंसाकर धोखा दिया है. युवती ने आरोप लगाए हैं कि हनुमानगढ़ के रहने वाले उमेश कामरा नाम के युवक ने उससे पहले शादी का झांसा दिया था और उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए और प्रेग्नेंट होने पर उसे छोड़कर चला गया.

इस पर युवती ने पंजाब के मोहाली में उस युवक पर बलात्कार का मामला दर्ज करवाया है. मामला दर्ज होने के बाद युवक के परिवार ने समझौते के तहत 24 दिसंबर 2019 को उनकी शादी गुरुद्वारे में करवा दी. शादी के कुछ समय बाद युवक उसे प्रताड़ित करने लगा और उससे मारपीट भी करने लगा. उसका कहना है कि आए दिन उसे धमकियां भी दी जाती थी और आखिरकार उमेश उसे छोड़कर चला गया.

पीड़िता का नाम अमनदीप कौर है. अमनदीप का आरोप है कि उसके पास शादी की वीडियो है और मैरिज सर्टिफिकेट है साथ ही मारपीट के फोटो हैं. उसके पास सारे सबूत हैं. उसे कहीं न्याय नहीं मिल रहा है क्योंकि उसके परिवार ने तो कानूनी रूप से उमेश को बेदखल कर अपना पक्ष मजबूत कर लिया है लेकिन उसका आरोप है कि युवक अभी अपने परिवार के संपर्क में हैं. 

पीड़िता को शक है कि शायद युवक ने दूसरी शादी भी कर ली है और अब वह हनुमानगढ़ उसी की तलाश में आई है. अगर उसे न्याय नहीं मिलता है तो वह यूं ही धरने पर बैठी रहेगी. उसने यह भी आरोप लगाया कि मुकदमे से बचने के लिए उसके परिवार ने उसकी शादी करवाई थी और उसे बेदखल भी कर दिया गया. अब वह युवक को कड़ी से कड़ी सजा की मांग कर रही है ताकि युवक किसी और की जिंदगी खराब ना कर सके.

वहीं, इस मामले में उमेश के पिता राजाराम का कहना है कि उन्होंने तो इनकी शादी से पहले ही उसे बेदखल कर दिया था क्योंकि उस लड़के ने समाज में उनकी नाक कटवा दी थी. अपनी मर्जी से शादी की थी और इसीलिए उन्होंने इन दोनों से रिश्ता खत्म कर लिया था जिसकी लिखा पढ़ी भी करवाई गई थी. लड़की के हस्ताक्षर भी उन कागजात पर हैं. अब लड़की बेवजह उनके परिवार को परेशान कर रही है.

उमेश के पिता राजाराम का आरोप है कि युवती का मकसद सिर्फ उनकी जायदाद को हड़पना है. लड़की जिस तरह से धरने पर बैठकर उनकी बदनामी कर रही है वह सरासर गलत है. वह भी इस युवती के खिलाफ मामला दर्ज करवाएंगे. हालांकि, उनका कहना है कि एक मामला पहले भी दर्ज करवाया जा चुका है लेकिन अब वह इस तरह की बेज्जती बर्दाश्त नहीं करेंगे. 

हालांकि, युवती ने हनुमानगढ़ के स्थानीय पुलिस प्रशासन से भी न्याय की गुहार लगाई है. उनका कहना है कि युवती का मामला पंजाब की अदालत में चल रहा है तो अभी वह इस मामले में कुछ नहीं कर सकते. हालांकि, युवती धरना पर बैठी है और लगातार आरोपियों को सजा दिलवाने की मांग कर रही है. (इनपुट-गुलाम नबी)

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें