scorecardresearch
 
पुलिस एंड इंटेलिजेंस

उखड़े नाखून..जिस्म पर घाव, अस्पताल से आईं मेहुल चोकसी की तस्वीरें!

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 1/10

भारत से फरार हीरा कारोबारी और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का सह आरोपी मेहुल चोकसी डोमिनिका में गिरफ्तार हो गया है. भारत प्रत्यर्पित होने के दावों के बीच मेहुल चोकसी रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. इसी बीच मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने आजतक से बातचीत में बताया है कि चोकसी की डोमिनिका में पिटाई की गई है और बिजली से करंट भी दिया गया है. अस्पताल से मेहुल चोकसी की तस्वीरें भी सामने आई हैं. 

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 2/10

मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने बताया कि चोटों के चलते चोकसी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि वे डोमिनिका गए नहीं बल्कि उन्हें अगवा करके जबरन ले जाया गया ताकि वहां से फिर भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण करना आसान हो, क्योंकि एंटीगुआ से प्रत्यर्पण हो नहीं पा रहा था, इसलिए चोकसी को साजिश करके लाया गया है.

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 3/10

वकील ने बताया है कि जिस महिला को चोकसी की गर्लफ्रेंड बताया जा रहा है वह दरअसल उनकी पड़ोसी थी और उस वक्त घर में मौजूद थी, जब जबरन चोकसी को डोमिनिका ले जाया जा रहा था. वकील ने कहा कि हम इन सभी चीजों की जांच की मांग करेंगे.

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 4/10

डोमिनिका में हुई पिटाई के बाद क्या भारत की जेल में या जांच अधिकारियों के बीच में चोकसी ज्यादा सुरक्षित नहीं होंगे? इस सवाल के जवाब में चोकसी के वकील ने कहा कि प्रत्यर्पण शर्तों के हिसाब से होता है और फिलहाल मेहुल चोकसी भारत के नागरिक नहीं है. 

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 5/10

वकील ने कहा कि फिलहाल वह एंटीगुआ के नागरिक हैं, ऐसे में वह देश तय करता है कि दूसरे देश को प्रत्यर्पण किया जाए या नहीं किया जाएगा. भारत लाने के लिए साजिश के तहत उन्हें अगवा करके वहां भेजा गया है. 

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 6/10

इससे पहले भी विजय अग्रवाल ने अपने एक बयान में कहा था कि उनके भागने को लेकर जो कहानियां चल रही हैं वह पूरी तरह गलत हैं. उनके शरीर पर चोट के निशान और अब यह पासपोर्ट की कहानी साबित करती है कि मेरे क्लाइंट का अपहरण किया गया है.

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 7/10

वहीं भारत प्रत्यर्पित होने के दावों के बीच एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने अपने देश से भगोड़े मेहुल चोकसी के रहस्यमय ढंग से गायब होने पर सनसनीखेज दावा किया है. एक इंटरव्यू के दौरान गैस्टन ब्राउन ने कहा है कि मेहुल चोकसी ने गलती की है. वह शायद अपनी गर्लफ्रेंड के साथ डोमिनिका कुछ अच्छा वक्त बिताने के लिए गया था, जहां उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. अब उसे वापस भारत भेजा जा सकता है. 

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 8/10

यह सब तब हुआ जब एंटीगुआ और बारबूडा से हाल में फरार हुए भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ लिया गया था. उसके खिलाफ इंटरपोल ने 'यलो नोटिस' जारी किया था. एंटीगुआ और बारबूडा द्वारा इंटरपोल का 'येलो नोटिस' जारी किये जाने के बाद डोमिनिका में पुलिस ने मंगलवार रात (स्थानीय समयानुसार) चोकसी को पकड़ लिया था. 

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 9/10

उधर एंटीगुआ पुलिस के मुखिया ने भी साफ किया है कि मेहुल चोकसी का न तो अपहरण हुआ है, न ही उसे टॉर्चर किया गया है. एंटीगुआ के प्रधानमंत्री के मुताबिक भारतीय अधिकारी, दस्तावेजों के रूप में सबूतों के साथ डोमिनिका पहुंच गए हैं, जिससे वहां ये साबित हो सके कि मेहुल चोकसी एक एक गंभीर वित्तीय धोखाधड़ी का आरोपी है और उसे भारत भेज दिया जाना चाहिए.

अस्पताल में मेहुल चोकसी
  • 10/10

एक तथ्य यह भी है कि मेहुल चोकसी के कथित अपहरण, यातना और अवैध गिरफ्तारी का मामला डोमिनिकन हाई कोर्ट के सामने लंबित है. अदालत ने मेहुल चोकसी के किसी अन्य देश में प्रत्यर्पण पर अगली सुनवाई तक रोक लगा दी है. अगली सुनवाई 2 जून को होगी. दूसरी तरफ भारत डोमिनिका से मेहुल चोकसी को सीधे भारत वापस लाने की संभावनाएं तलाश रहा है.