scorecardresearch
 

एक क्लिक में मिलेगी अपराधियों की जानकारी, NCRB ने पोर्टल पर जोड़ा नया फीचर

एनसीआरबी ने ऑनलाइन नेशनल सिटीजेन सर्विस में एक नया फीचर जोड़ा है. इस फीचर के साथ ही अब दोष सिद्ध अपराधियों के संबंध में विस्तृत जानकारी सभी के लिए सुलभ हो गई है.

X
एनसीआरबी के पोर्टल पर जुड़ा नया फीचर एनसीआरबी के पोर्टल पर जुड़ा नया फीचर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गृह सचिव ने की नए फीचर की शुरुआत
  • अपराध नियंत्रण के लिए बताया उपयोगी

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने ऑनलाइन शिकायत के लिए वेब पोर्टल लॉन्च किया था. एनसीआरबी की ओर से शुरू किए गए पोर्टल http://digitalpolice.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दी गई थी. अब एनसीआरबी ने इसी पोर्टल पर एक नया फीचर उपलब्ध कराया है, जिसे शुक्रवार को लॉन्च कर दिया गया.

एनसीआरबी ने ऑनलाइन नेशनल सिटिजन सर्विस में एक नया फीचर जोड़ा है. इस फीचर के साथ ही अब दोष सिद्ध अपराधियों के संबंध में विस्तृत जानकारी सभी के लिए सुलभ हो गई है. इस फीचर के तहत दोष सिद्ध अपराधियों के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है. एक क्लिक पर कोई भी नागरिक अपराधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकता है.

एनसीआरबी के पोर्टल में नए फीचर की हुई शुरुआत

अपराधियों के नाम-पते के साथ ही उनकी तस्वीर भी पोर्टल पर अपलोड की गई है. संबंधित अपराधी की तस्वीर पर क्लिक करते ही उसके संबंध में जानकारी के साथ ही उसके आपराधिक इतिहास का पेज खुल जाएगा. गृह सचिव ने शुक्रवार को इस सेवा की शुरुआत की. उन्होंने प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को सलाह दी कि तकनीकी का अधिक से अधिक उपयोग करें.

गृह सचिव ने कहा कि अपराध नियंत्रण और नागरिकों से जुड़ी सेवाओं के लिए प्रौद्योगिकी काफी अधिक उपयोगी है. इसका अधिकाधिक उपयोग किया जाना चाहिए. गौरतलब है कि कुछ माह पहले एनसीआरबी ने इस पोर्टल पर गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराने का विकल्प भी शुरू किया था. पोर्टल पर गुमशुदगी के 8500 से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें