scorecardresearch
 

म्यांमार से तस्करी कर टैंकर से असम लाया गया 8 करोड़ का सोना, DRI ने किया सीज

राजस्व खुफिया एजेंसी ने म्यांमार से मणिपुर के रास्ते टैंकर से असम लाया गया सोना जब्त किया है. गुवाहाटी में दो टैंकर पकड़े गए जिनसे 8.38 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया गया है.

X
बरामद सोना बरामद सोना
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डीआरआई ने सीज किया 15.93 किलो सोना
  • मणिपुर के माओ से लाया गया था सोना

राजस्व खुफिया निदेशालय और अन्य एजेंसियां सोने की तस्करी रोकने के लिए तमाम हथकंडे अपना रही है. दूसरी तरफ तस्करी में लिप्त तस्कर भी 'तू डाल-डाल, मैं पात-पात' की तर्ज पर चल रहे हैं. राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की टीम ने असम में सोने की एक खेप पकड़ी है जो म्यांमार से तेल के टैंकर से गुवाहाटी लाई जा रही थी.

जानकारी के मुताबिक तस्करी कर असम लाए गए सोने की अनुमानित कीमत 8.38 करोड़ रुपये बताई जा रही है. डीआरआई की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक पकड़ा गया सोना 15.93 किलोग्राम है. इसकी तस्करी संगठित तरीके से की जा रही थी. तस्करों ने इसे 'गोल्ड ऑन हाईवे' कोड नाम दिया था. ये विदेशी सोना 12 मई को गुवाहाटी और दीमापुर में जब्त किया गया. 

टैंकर में छिपाकर लाया गया था 15.93 किलो सोना
टैंकर में छिपाकर लाया गया था 15.93 किलो सोना

डीआरआई से मिली जानकारी के मुताबिक म्यांमार से सोने की तस्करी के संबंध में इनपुट मिला था. इसी इनपुट के आधार पर डीआरआई ने ये कार्रवाई की है. डीआरआई के अधिकारियों के मुताबिक मणिपुर के माओ से सोना लेकर आए दो टैंकर दीमापुर और गुवाहाटी में पकड़े गए. इनपुट के आधार पर अलर्ट डीआरआई ने इन टैंकरों पर नजर रखी और राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह रोका गया.

डीआरआई के अधिकारियों ने इन वाहनों से 15.93 किलोग्राम सोना बरामद किया गया. जब्त किए गए इस विदेशी सोने की कीमत बाजार में 8.38 करोड़ रुपये बताई जा रही है. गौरतलब है कि डीआरआई को इस तरह के इनपुट लगातार मिल रहे थे कि म्यांमार के रास्ते तस्कर मणिपुर में सोना पहुंचा रहे हैं. तस्करी कर मणिपुर लाए जाने के बाद सोना अन्य जगह भेजा जा रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें