scorecardresearch
 

अय्याश बाबा की दिल्ली से लेकर जयपुर तक कुकर्मों की कहानी

गए वो दौर जब बाबाओं का एक खास हुलिया या चोला हुआ करता था और जिनसे उनकी पहचान हुआ करती थी. अब आज के बाबा अपमार्केट और अपटूडेट हो चुके हैं.

पुलिस बाबा की तलाश कर रही है पुलिस बाबा की तलाश कर रही है

आजकल बाबा का नाम जुबान पर आता नहीं कि बस अजीब-अजीब तस्वीरें जेहन में कौंध जाती हैं. अब करें भी क्या. अपने बाबा लोग ऐसी-ऐसी हरकतें कर रहे है कि भक्ति की भावना तो जगने से रही. तभी तो करीब दर्जन भर बाबा जेल यात्रा पर हैं. अब उन्हीं बाबाओं की जमात में अपने ये अपमार्केट बाबा ने भी अपना नाम जुड़वा लिया. समंदर में लड़कियों के साथ नहाने के शौकीन इन सबसे ताजा बाबा पर भी रेप का ही इल्जाम है.

बदल गए है आजकल के बाबा
गए वो दौर जब बाबाओं का एक खास हुलिया या चोला हुआ करता था और जिनसे उनकी पहचान हुआ करती थी. अब आज के बाबा अपमार्केट और अपटूडेट हो चुके हैं. सत्संग से उठ कर बाहर निकल आएं तो पहचानना मुश्किल है कि ये बाबा हैं, मजनूं, बलात्कारी, ब्लैकमेलर या फिर सौदागर?

प्लाई की दुकान चलाता था बाबा
ये बाबा सत्संग करेंगे तो सिर्फ फार्म हाउस में. सत्संग सुनाएंगे तो सिर्फ महिलाओं को, मन्नत पूरी करेंगे तो बस लड़कियों की, पर मनचाहा फल पाने की शर्त है इनकी विदेश नहीं तो देश में साथ घूमो. अपने देश के तमाम छोटे-बड़े, अच्छे-बुरे, जेल के अंदर-बाहर वाले बाबाओं की जमात के ये सबसे नए सबसे मॉडर्न, सबसे अपमार्केट बाबा हैं. इन आदरणीय बाबा का नाम है भगवान रजनीश ग्रोवर उर्फ अशोक प्लाईवाले. जी भगवान बनने से पहले इनकी प्लाई की दुकान थी दिल्ली में. दिल्ली की दुकान नहीं चली तो धर्म की दुकान खोल ली.

पुलिस से भाग रहा बाबा
इन बाबा ने भी वो गुल खिलाया कि इनकी सत्संग की जगह आज हमें आपको खुद इनके बारे में इस वारदात में बोलना पड़ रहा है. आसाराम, नारायण साईं, इच्छाधारी बाबा, नागिन डांस वाले बाबा के बाद अब इनकी बारी है. बलात्कार के इल्जाम में जेल की हवा खाने की. हालांकि बाबा फिलहाल सत्संग समेत सारी मोह-माया और अपनी भक्तों को छोड़ कर भागे हुए हैं. पर कब तक भागेंगे? हैं तो भगवान ही. देर-सवेर ही सही पुलिस को इनके दर्शन तो जरूर होंगे.

इन बाबा की क्या तारीफ करें. दिल्ली के एक छोटे से दुकानदार थे कभी. प्लाई की दुकानें थीं. सड़ियां भी बेचीं. फिर एक रोज अचानक ही भगवान बन बैठे. मन्नतों के नाम पर अपनी हसरत निकालने लगे. शौक बड़ा था लिहाजा सत्संग के लिए भी बड़ी जगह चुनी. ये देश के शायद पहले बाबा होंगे जो सत्संग सिर्फ अपने फार्महाउस में करते थे.

फार्म हाउस में चलाया सत्संग का धंधा
धर्म की दुकान पर सवार होकर समंदर की लहरों पर उतरे बाबा के ये अच्छे दिन हाल ही में आए थे. पहले इनका हाल खराब था. धंधा चल नहीं रहा था लिहाजा अशोक कुमार ने सोचा कि क्यों ना कोई और धंधा किया जाए. तभी उसे लगा कि एक धर्म का ही ऐसा धंधा है, जिसमें बिना पूंजी लगाए कमाई ही कमाई है. फिर क्या था अशोक कुमार ने छतरपुर में एक फार्म हाउस लिया और लगा ली धर्म की दुकान.

दुकान के उद्घाटन से पहले उसने खुद के बारे में ये एलान करवा दिया कि वो भगवान का रूप है और जिसे चाहे उसे ना सिर्फ मनचाहा फल दे सकता है बल्कि उसकी सारी मन्नत भी पूरी कर सकता है. अंधे विश्वास के लोगों की वैसे भी कमी नहीं है. लिहाजा ट्रिक काम कर गया. देखते ही देखते बाबा का सत्संग हिट.

किया महिलाओं का शोषण
बाबा सिर्फ सोमवार को सत्संग करते. और बाबा के लोग इस बात का ख्याल रखते कि सत्संग में पुरुष कम ही आएं तो बेहतर है. महिलाओं और लड़कियों में बाबा की खास दिलचस्पी थी. खास कर ऐसी अमीर महिलाएं और लड़कियां जिनके पति या पिता ना हों या अलग रहते हों. एक बार दुकान चल पड़ी तो बाबा के भक्त भी बनते गए. अब मन्नत पूरी करने के नाम पर बाबा महिलाओं और लड़कियों के शोषण पर उतारू हो गए. प्रसाद के नाम पर बिस्कुट और संतरा में बाबा नशीली चीज मिला देते फिर होश खो चुकी महिलाओं और लड़कियों की आबरू से खेलते. इतना ही नहीं उसकी तस्वीरें भी उतार लेते और फिर उसे ब्लैकमेल करते.

मां-बेटी के साथ जबरदस्ती
बाबा की ऐसी ही एक महिला भक्त जयपुर में रहती थी. दुकान का उद्घाटन था तो उसने बाबा को जयपुर बुलवा लिया. बाबा उसी के घर में रुके. मगर घर पर रुकने के दौरान बाबा ने पहले महिला और फिर बाद में उसकी बेटी के साथ जबरदस्ती की. इतना ही नहीं उन दोनों का वीडियो भी बना लिया. फिर उन्हें ब्लैकमेन करने लगा. पर बेटी ने हिम्मत दिखाई और उसने किसी तरह बाबा के समंदर स्नान का या वीडियो बाबा के मोबाइल से लेकर पुलिस के पास जा पहुंची और सारी कहानी सुना दी. इसी के बाद जयपुर के जवाहर सर्किल थाना में बाबा के खिलाफ रेप का मामला दर्ज हुआ.

पुलिस को शक है कि बाबा ने इसी तरह ब्लैकमेल कर बहुत सी और औरतों और लड़कियों को भी अपना निशाना बनाया है. फिलहाल जयपुर पुलिस बाबा को दबोचने के लिए दिल्ली रवाना हो चुकी है. हालांकि खबर ये भी आ रही है कि खुद का भांडा फूटने के बाद से बाबा मलेशिया निकल भागने की फिराक में है. अब तक भाग चुका है या नहीं फिलहाल ये नहीं पता.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें