scorecardresearch
 

Lucknow Corona Live: यूपी में कोरोना का कहर, सामने आए 18 हजार से ज्यादा मामले

24 घंटे में उत्तर प्रदेश में कुल 13,685 नए मामले सामने आए हैं. अब तक कुल 81, 576 सक्रिय मामले हैं. 24 घंटे में यूपी में कुल 72 मौतें दर्ज की गई हैं. लखनऊ में अधिकतम 21 मौतें, प्रयागराज में 15 और कानपुर में 5 मौतें हुईं हैं.

X
कोरोना टेस्ट कराती महिला (फोटो-PTI) कोरोना टेस्ट कराती महिला (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 24 घंटे में UP में कुल 13,685 नए मामले
  • कल यूपी में कुल 72 मौतें दर्ज की गई

दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना वायरस ने यूपी में पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 18 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. सबसे ज्यादा मामले लखनऊ में 5300 मामले सामने आए हैं.

Uttar Pradesh Corona Live Update

10:22 PM:  यूपी मे ब्यूरोक्रेसी में कोरोना का आतंक सामने आया है.  अब तक यूपी के एक दर्जन से ज़्यादा IAS कोरोना की चपेट में आ गए हैं.  संजय कुमार सचिव वित्त और विशेष सचिव समेत इसी विभाग के लगभग 20 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.  अध्यक्ष राजस्व परिषद दीपक त्रिवेदी, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव BL मीना व निदेशक, डॉक्टर रजनीश दुबे ACS नगर विकास समेत कई अधिकारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

8:20 PM:  कोविड संक्रमण पर नियंत्रण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट राज्य सरकार को पूर्ण लॉकडाउन लगाने पर विचार करने का निर्देश दिया. प्रभावित नगरों मे राज्य सरकार को दो या तीन हफ्ते के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाने पर विचार करने का कहा है. कोर्ट ने कहा कि सरकार ट्रैकिंग, टेस्टिंग, व ट्रीटमेंट योजना में तेजी लाए. खुले मैदानों में अस्थायी अस्पताल बनाकर कोरोना पीड़ितों के इलाज की व्यवस्था का निर्देश भी दिया है.

7:20 PM: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस सीएम दफ्तर तक जा पहुंचा है. सीएम कार्यालय के कुछ अधिकारी कोरोना संक्रमित पाए गए है. जिसके बाद सीएम योगी ने खुद को आइसोलेट कर लिया है. वहीं, यूपी में आज फिर से कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य में 18 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. सबसे ज्यादा मामले लखनऊ में सामने आए हैं. यहां 5300 से ज्यादा नए मामले देखे गए हैं. दूसरे नंबर पर प्रयागराज है, जहां 1800 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं.

7:37 AM: सबसे बुरा हाल राजधानी लखनऊ का है, जहां करीब साढ़े चार हजार नए केस सामने आए हैं. आंकड़ों पर नजर डाले तो 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में कुल 13,685 नए मामले सामने आए हैं. अब तक कुल 81, 576 सक्रिय मामले हैं. 24 घंटे में यूपी में कुल 72 मौतें दर्ज की गई हैं. लखनऊ में अधिकतम 21 मौतें, प्रयागराज में 15 और कानपुर में 5 मौतें हुईं हैं. 

लखनऊ में कैंसर संस्थान बना कोविड अस्पताल
राज्य में कुल मृत्यु 9, 224 तक पहुंच गई है. लखनऊ में अब कैंसर संस्थान को कोविड अस्पताल बनाया गया. इस संस्थान में अब कोरोना के मरीजों का इलाज किया जाएगा. महाराष्ट्र और गुजरात से प्रवासी मजदूरों के पलायन के बाद स्थिति और बिगड़ सकती है. इस वजह से सरकार ने टेस्टिंग और ट्रेसिंग को बढ़ाने का फैसला किया है.

कोरोना के मद्देनजर नई गाइडलाइंस जारी
यूपी सरकार ने कोरोना के मामले बढ़ते देख नई गाइडलाइंस भी जारी कर दी. गाइडलाइंस के मुताबिक, धार्मिक स्थलों में 5 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे. इसके अलावा सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे. हालांकि, जहां परीक्षाएं होनी हैं, वहां गाइडलाइन का पालन कराते हुए पूरा कराया जाएगा.

गाइडलाइंस के मुताबिक, बंद स्थान पर वहां की क्षमता का 50% लेकिन एक समय में ज्यादा से ज्यादा 50 लोग ही जा सकेंगे. वहीं, खुले मैदान में भी क्षमता का 50% या ज्यादा से ज्यादा 100 लोग ही आ सकते हैं. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक ऐसे जिले जहां प्रतिदिन 100 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं या कुल एक्टिव केस 500 से ज्यादा हैं तो ऐसे जिलों में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें