scorecardresearch
 

महाराष्ट्र के 5 जिलों में बढ़ रहा कोरोना, उद्धव ने चेताया, केरल में फिर 26 हजार नए मरीज

देश में कोरोना अब भी डरा रहा है. महाराष्ट्र के 5 जिलों में कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि पिछले 15 दिन से नए केस में कमी नहीं आई है. उधर केरल में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

महाराष्ट्र के कई जिलों में बीते कुछ दिनों से बढ़ रहा संक्रमण (फाइल फोटो-PTI) महाराष्ट्र के कई जिलों में बीते कुछ दिनों से बढ़ रहा संक्रमण (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र के कई जिलों में संक्रमण दर बढ़ रही
  • मुख्यमंत्री ठाकरे ने चेताया, दुश्मन अभी हारा नहीं
  • केरल में बीते 24 घंटे में 26,701 नए मरीज

देश में कोरोना अब भी डरा रहा है. महाराष्ट्र के 5 जिलों में कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि पिछले 15 दिन से नए केस में कमी नहीं आई है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने भी चेतावनी जारी की है. उधर केरल में भी कोरोना में फिर 26 हजार से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं. 

रविवार को एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) को रोकना है या आमंत्रित करना है, ये लोगों पर निर्भर करेगा. उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना नियमों में कितनी ढील देनी है, ये ऑक्सीजन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा. 

सीएम ठाकरे ने बताया, 'अधिकारियों को ऑक्सीजन का प्रोडक्शन मौजूदा 1,400 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 3 हजार मीट्रिक टन करने का आदेश दिया है. लेकिन इसमें वक्त लगेगा. अगर केस बढ़ते हैं तो शायद हमें दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन न मिले.'

उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी भले ही कंट्रोल में है, लेकिन पिछले कुछ दिन से रोज़ाना आने वाले मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा, 'हमें भीड़भाड़ से बचना है. धीरज रखें. हमें उन जगहों को बंद करने जरूरत नहीं जिन्हें खोल दिया गया है.' ठाकरे ने कहा कि लोगों को पता होना चाहिए कि दुश्मन अभी पूरी तरह से हारा नहीं है. 

ये भी पढ़ें-- क्या कोरोना की तीसरी लहर को टाला जा सकता है? IIT प्रोफेसर ने दिया जवाब

15 दिन से लगातार बढ़ रहे एक्टिव केस

महाराष्ट्र के हेल्थ सेक्रेटरी प्रदीप व्यास ने बताया कि पिछले 15 दिन से रोज आने वाले नए मामले और एक्टिव मामलों की संख्या बढ़ी है. महाराष्ट्र के 5 जिलों पुणे, ठाणे, सतारा, अहमदनगर और मुंबई में राज्य के 72% एक्टिव केस हैं. इनके अलावा पुणे, अहमदनगर, सतारा, सोलापुर, सांगली, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में 29 अगस्त से पॉजिटिविटी रेट बढ़ता जा रहा है.

केरल में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार

केरल में अब भी कोरोना की रफ्तार नहीं थम रही है. बीते 24 घंटे में देश में 38,948 नए केस आए, जिसमें से 26,701 केस केरल से हैं. हालांकि, पिछले 5 दिन में केरल में रविवार को सबसे कम केस आए. सोमवार को राज्य में 74 मौतें हुईं, जो सितंबर में अब तक सबसे कम मौतें हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में देश के सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. केरल में अब भी 2.48 लाख से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें