scorecardresearch
 
कोरोना

वैक्सीनेशन के बाद शरीर के 'चुंबक' बनने की तस्वीर फिर वायरल, CMO ने कही ये बात

वैक्सीन
  • 1/7

महाराष्ट्र के नासिक में हैरान करने वाला सामने दावा आया है, जहां एक व्यक्ति ने कोरोना की दूसरी डोज लगवाने के बाद कहा कि उसके शरीर में स्टील और लोहे की चीजें चिपक रही हैं. इस शख्स का नाम अरविंद सोनार है. उसका दावा है कि उनके शरीर पर स्टील के चम्मच, डिश और बर्तन चिपक रहे हैं.  

रिपोर्ट- प्रवीन ठाकरे

वैक्सीन
  • 2/7

दरअसल, अरविंद सोनार ने नौ मार्च को कोविशील्ड वैक्सीन की पहला डोज और दो जून को दूसरा डोज लिया था. यह सब तब शुरू हुआ जब अरविंद के बेटे ने एक वीडियो में सुना कि वैक्सीन लगवाने के बाद ऐसा हो रहा है. बेटे ने अपने पिता से जब इसे बताया तो उन्होंने सोचा कि हम भी इसे आजमाकर देखते हैं.

वैक्सीन
  • 3/7

दावा है कि अरविंद के शरीर पर भी स्टील और लोहे की चीजें चिपकने लगीं. उन्होंने इसका वीडियो भी बनाया. हालांकि जब पहली बार यह घटना हुई तो सबको लगा कि शायद पसीने या शरीर की नमी की वजह से ऐसा हो रहा है. बाद में अरविंद को नहलाया गया. दावा है कि इसके बाद भी उनके शरीर से लोहे की चीजें चिपकती रहीं.

वैक्सीन
  • 4/7

मामले को लेकर नासिक जिले के CMO अशोक थोरात ने कहा कि यह शोध का विषय है. लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद ऐसा हुआ है, मैं इस दावे को खारिज करता हूं. उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में फिलहाल कोई टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी, इसकी पूरी जांच के बाद में ही निष्कर्ष निकाला जा सकता है.

वैक्सीन
  • 5/7

उधर अरविंद सोनार और उनका परिवार यह जानना चाहता है कि आखिर शरीर में यह बदलाव कैसे आया है. इस मामले पर महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति जो अंधविश्वास, कर्मकांड के खिलाफ काम करती है, उन्होंने दावा किया कि ऐसे मामले आम है, शरीर पर जहां बाल नहीं होते, वहां बर्तन और प्लास्टिक की चीजें चिपक सकती हैं.

वैक्सीन
  • 6/7

बता दें कि सोशल मीडिया पर भी पिछले दिनों कुछ लोगों ने हैशटैग चलाया कि कोरोना वैक्सीन के जरिए शरीर में कोई ऐसी धातु या चिप डाली जा रही है जिसकी वजह से बांह में वैक्सीन वाली जगह पर चुम्बक चिपक जाता है. ऐसा कहने वाले लोगों ने वैक्सीन वाली बांह में चुम्बक चिपकाकर वीडियो भी बनाए और उसे  ‘#covidmagnetchallenge’ जैसे हैशटैग्स के साथ खूब शेयर किए. 

File Photo: Getty Images

वैक्सीन
  • 7/7

हालांकि इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि दुनिया के कई विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना की वैक्सीन के जरिए शरीर में माइक्रोचिप या मैग्नेटिक धातु के कण डाले जाने का दावा एकदम मनगढ़ंत है. 

File Photo: Getty Images