scorecardresearch
 
कोरोना

अप्रैल तक अमेरिका में खत्म हो सकता है कोरोना, एक्सपर्ट का दावा

Corona
  • 1/5

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. मार्टी मेकरी और अलाबामा यूनिवर्सिटी की महामारी रोग विशेषज्ञ सुजेन जुड ने कहा है कि अमेरिका तेजी से हर्ड इम्यूनिटी की ओर बढ़ रहा है. प्रोफेसर मेकरी का कहना है कि अप्रैल तक, यानी 2 महीने और 10 दिन में अमेरिका में महामारी खत्म हो सकती है.

Corona
  • 2/5

वाल स्ट्रीट जर्नल के एक लेख में प्रोफेसर मेकरी ने कहा है कि बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है और अगले दो महीने में भी बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, इसकी वजह से अप्रैल तक अमेरिका में हर्ड इम्यूनिटी हो जाएगी.

Corona
  • 3/5

वहीं, याहू फाइनेंस की रिपोर्ट के मुताबिक, अलाबामा यूनिवर्सिटी की महामारी रोग विशेषज्ञ सुजेन जुड का कहना है कि संभव है कि अमेरिका तेजी से हर्ड इम्यूनिटी हासिल कर ले. बता दें कि अमेरिका में पिछले छह हफ्ते में नए संक्रमण के मामलों में करीब 77 फीसदी की गिरावट देखी गई है. 

Corona
  • 4/5

हालांकि, अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी का कहना है कि अब तक एक करोड़ 79 लाख अमेरिकियों को ही वैक्सीन की दो खुराक मिली हैं. वहीं, सुजेन जुड कहती हैं कि ऐसे लोग भी काफी संख्या में हैं जो बिना लक्षण के कोरोना से पहले ही संक्रमित हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि तेजी से हर्ड इम्यूनिटी हासिल करने की खबर, सबसे पॉजिटिव न्यूज है और अगले दो से तीन महीने में तस्वीर साफ हो जाएगी.
 

Corona
  • 5/5

अमेरिका में अप्रैल तक हर्ड इम्यूनिटी की स्थिति तैयार होने के अपने दावे को लेकर जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. मार्टी मेकरी ने यह भी कहा है कि कई मेडिकल एक्सपर्ट निजी तौर पर उनके अनुमान का समर्थन करते हैं. लेकिन मेकरी ने कहा कि वैज्ञानिकों को डर है कि सार्वजनिक तौर पर इस बारे में चर्चा करने से लोग लापरवाह हो सकते हैं और वैक्सीन लगाने वाले लोगों की संख्या घट सकती है. लेकिन मेकरी ने कहा कि वैज्ञानिकों को सच छिपाना नहीं चाहिए.