scorecardresearch
 
यूटिलिटी

कितना सरल है सरल जीवन बीमा प्लान, जानें क्या है इसका फायदा?

क्या है सरल जीवन बीमा?
  • 1/9

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक टर्म बीमा सुविधा पहुंचाने के लिए ‘सरल जीवन बीमा योजना’ तैयार की है. अलग-अलग कंपनियों के टर्म बीमा प्लानों की अलग-अलग शर्तें होती हैं, ऐसे में इरडा ने यह प्लान तैयार किया है. इसके नियम-शर्तें सभी कंपनियों को एक जैसे रखने होंगे. हालांकि कंपनियों को प्रीमियम अपने हिसाब से तय करने की छूट दी गयी है लेकिन बाजार में प्रतिस्पर्धा को देखते हुए इसके आसार बहुत कम हैं.

IRDAI  ने टर्म प्लान के लिए स्टैंडर्ड पॉलिसी बनाने का निर्णय किया
  • 2/9

कोविड-19 महामारी के दौर में कोरोना वायरस को कवर करने वाली विभिन्न स्वास्थ्य बीमा कंपनियों की पॉलिसियों में अंतर को देखते हुए बीमा नियामक IRDAI ने ‘कोरोना कवच’ पॉलिसी तैयार की. यह कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में बीमा सुरक्षा देने वाली स्टैंडर्ड पॉलिसी है. इससे उत्साहित इरडा ने टर्म प्लान के लिए भी स्टैंडर्ड पॉलिसी ‘सरल जीवन बीमा’ बनाने का निर्णय किया.

(फाइल फोटो)

कोई भी व्यक्ति ले सकता है
  • 3/9

सरल जीवन बीमा पॉलिसी को 18 से 65 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. उस व्यक्ति का भारत का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि का वेरिफिकेशन कराकर कोई भी व्यक्ति इस बीमा को खरीद सकता है. सरल जीवन बीमा योजना खरीदने के लिए कोई भी लिंग, निवास स्थान, यात्रा, व्यवसाय या शैक्षिक योग्यता का प्रावधान नहीं है.

(फाइल फोटो)

अधिकतम 40 वर्ष तक के लिए ही पॉलिसी
  • 4/9

सरल जीवन बीमा पॉलिसी को अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक के लिए लिया जा सकता है. व्यक्ति के 70 वर्ष का पूरा होने पर पॉलिसी की अवधि खत्म हो जाएगी. कोई व्यक्ति न्यूनतम चार वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष तक के लिए ही यह पॉलिसी खरीद सकता है.

(फाइल फोटो) 

वेटिंग पीरियड भी है
  • 5/9

पॉलिसी के तहत 45 दिन का वेटिंग पीरियड रखा गया है. पॉलिसी जारी होने की तिथि से 45 दिन के भीतर यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु दुर्घटना से होती है, तो उसी स्थिति में नॉमिनी को क्लेम की राशि दी जाएगी.

(फोटो Reuters)

कितने का करा सकते हैं बीमा?
  • 6/9

इस पॉलिसी के तहत ग्राहक न्यूनतम पांच लाख रुपये से अधिकतम 25,00,000 रुपये तक का बीमा ले सकते हैं. बीमा की राशि 50,000 रुपये के मल्टीप्लाई में होगी. जैसे पांच लाख रुपये के बाद ग्राहक साढ़े पांच लाख रुपये, फिर छह लाख रुपये का बीमा करा सकते हैं. वे 5,75,000 रुपये का बीमा नहीं ले सकते हैं.

(फोटो Reuters)

प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प
  • 7/9

सरल जीवन बीमा योजना के तहत ग्राहकों को प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प मिलेंगे. ग्राहक पॉलिसी अवधि रहने तक नियमित प्रीमियम के अलावा 5 वर्ष और 10 वर्ष के लिए सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि और सिंगल प्रीमियम भुगतान के विकल्प में से एक चुन सकते हैं.

(फाइल फोटो)

ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है
  • 8/9

इस बीमा पॉलिसी को संबंधित कंपनी की वेबसाइट से सीधा ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इसके लिए आपको अपने दस्तावेजों को डिजिटल स्वरूप में तैयार रखना होगा, ताकि जरूरत के हिसाब से उन्हें अपलोड किया जा सके. डिजिटल तरीके से सरल जीवन बीमा के लिए आवेदन करने पर ग्राहक को 20 प्रतिशत तक की छूट भी मिलेगी.

क्लेम सैटेलमेंट रेशियों पर ध्यान देना चाहिए
  • 9/9

सरल जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते वक्त ग्राहकों को संबंधित कंपनी के क्लेम सैटेलमेंट रेश्यो पर ध्यान देना चाहिए. क्लेम सैटलमेंट रेशियो किसी बीमा कंपनी के पॉलिसी दावों के निपटान के इतिहास को दर्शाता है.

(फाइल फोटो)