scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Sovereign Gold Bond Scheme: नये साल में पहली बार सस्ता सोना खरीदने का मौका, बेच रही है सरकार

मकर संक्रांति पर करें सस्ते सोने में निवेश
  • 1/7

अगर आप मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के शुभ अवसर पर निवेश की योजना बना रहे हैं, तो आप भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) में इन्वेस्ट कर सकते हैं. सस्ते में सोना खरीदने का मौका देने वाली ये स्कीम एक बार फिर सोमवार से खुलने जा रही है. जानें पूरी डिटेल...

इतना होगा सोने का दाम
  • 2/7

सॉवरेन गोल्ड बांड स्कीम 2021-22 की इस बार की सीरीज के लिए प्रति ग्राम सोने का दाम 4,786 रुपये रखा गया है. तय किया गया है. डिजिटल पेमेंट करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा और उन्हें ये बांड प्रति ग्राम 4,736 रुपये का पड़ेगा.
 

5 दिन खरीद सकेंगे सस्ता सोना
  • 3/7

आरबीआई ने शुक्रवार को साफ किया कि इस बार की Sovereign Gold Bond Scheme सोमवार यानी 10 जनवरी 2022 से लेकर 14 जनवरी 2022 तक खुली रहेगी. इस तरह मकर संक्रांति के मौके पर आप सस्ते सोने में निवेश कर सकते हैं. वहीं इस सीरीज के बांड 18 जनवरी को जारी होंगे.

क्या है Sovereign Gold Bond स्कीम
  • 4/7

निवेश के लिए सोने की खपत और देश में इसके आयात को कम करने के लिए RBI ने नवंबर 2015 में Sovereign Gold Bond Scheme शुरू की थी. RBI भारत सरकार की ओर से हर वित्त वर्ष में इसकी कई सीरीज जारी करती है. हर सीरीज के लिए उस समय के सोने के दाम के अनुरूप गोल्ड बांड का दाम तय किया जाता है. 

Sovereign Gold Bond में निवेश की लिमिट
  • 5/7

कोई व्यक्ति एक बार में 1 ग्राम से शुरू करके कुल 4 किलोग्राम तक के मूल्य के बराबर Sovereign Gold Bond खरीद सकता है. हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए भी ये लिमिट 4 किलोग्राम है, जबकि ट्रस्ट इत्यादि के लिए 20 किलोग्राम है.

Sovereign Gold Bond पर रिटर्न
  • 6/7

Sovereign Gold Bond का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल होता है. जबकि 5 साल का लॉक-इन पीरियड है. अगर आपको उससे पहले इसे भुनाना है तो आप इसे स्टॉक मार्केट में ट्रेड कर सकते हैं. इस बांड पर आपको 2.5% का ब्याज मिलता है साथ में बांड भुनाने के वक्त जो सोने का मूल्य होता है उसके हिसाब से इसका दाम मिलता है.
 

यहां से खरीदें Sovereign Gold Bond
  • 7/7

स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट्स बैंक को छोड़कर बाकी अन्य सभी बैंक से Sovereign Gold Bond की खरीद की जा सकती है. इसके अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बीएसई से भी इनकी खरीद की जा सकती है.