scorecardresearch
 
यूटिलिटी

आपके पास है SBI कार्ड? अब मिलने वाली है ये नई सुविधा

एसबीआई कार्ड पर सुविधा
  • 1/6

अगर आपके पास एसबीआई कार्ड है तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, एसबीआई अपने कार्ड धारक ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू करने की तैयारी कर रहा है.

क्या है नई सुविधा
  • 2/6

एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक और सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों को उनके ‘क्रेडिट स्कोर’ देखने की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है. ग्राहक इस सुविधा के तहत अपने क्रेडिट कार्ड खातों पर ‘लॉग इन’ करके ‘क्रेडिट स्कोर’ देख सकेंगे. 
 

कुछ चीजें लागू करने पर जोर
  • 3/6

उन्होंने कहा कि कुछ चीजें यहां लागू की जा सकती हैं. उनमें से एक चीज क्रेडिट कार्डधारकों के लिये क्रेडिट ब्यूरो स्कोर का प्रावधान है. जब भी कार्डधारक अपने खाते पर ‘लॉग इन’ करेंगे, वह क्रेडिट स्कोर देख सकेंगे. इसके लिये कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. 
 

हो रहा काम
  • 4/6

उन्होंने आगे कहा कि मैंने इस बारे में अपनी टीम से चर्चा की है. इसे लागू किया जा सकता है. हम अभी इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं. इससे कार्डधारक किसी भी समय यह पता लगा सकेंगे कि क्रेडिट ब्यूरो के स्कोर की प्रवृत्ति क्या है.  
 

को-ब्रांडेड की भी शुरुआत
  • 5/6

अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कि ‘को-ब्रांडेड’ की भी शुरुआत की जा सकती है. यहां कार्ड कंपनियां और बैंक किसी योजना को लेकर गठजोड़ करती हैं जिसे खुदरा कंपनियां चलाती हैं. उन्होंने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि यूएस में अगर कोई खुदरा दुकान से सामान खरीदता है और उसके पास कार्ड नहीं है तो वह उसे उपलब्ध कराने के लिये कह सकता है. 

5 से 10 मिनट में कार्ड जारी
  • 6/6

अगर व्यक्ति सहमत होता है, वे उससे केवल सामाजिक सुरक्षा संख्या पूछेंगे और अगर ग्राहक का ‘क्रेडिट स्कोर’ अच्छा है तो उसे 5 से 10 मिनट में कार्ड जारी कर देंगे. हो सकता है कार्ड बाद में आये लेकिन नंबर पता चल जाता है. संबंधित व्यक्ति उसके जरिये खरीद का लाभ उठा सकता है. तिवारी ने कहा कि हमें इस दिशा में काम करना चाहिए ताकि खुदरा दुकानदारों के पास से प्वाइंट ऑफ सेल पर कार्ड जारी किया जा सके.