scorecardresearch
 
यूटिलिटी

शेयर ट्रेडिंग से लेकर बैंकिंग तक, कल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, पड़ेगी महंगाई की मार!

कल से बदल रहे हैं नियम
  • 1/8

अगस्त के महीने से देश में शेयर बाजार ट्रेडिंग, बैंकिंग, सैलरी-पेंशन के भुगतान इत्यादि से जुड़े नियम बदलने जा रहे है. इसमें एटीएम, बैंकिंग चार्जेस के बढ़ने से आपकी जेब पर असर पड़ेगा. तो कुछ कारें भी अपने दाम बढ़ाने जा रही हैं. जानें क्या-क्या बदल रहा है...

डीमैट खाते की केवाईसी
  • 2/8

अगर आप शेयर बाजार में खरीद-फरोख्त करते हैं तो आपके पास निश्चित तौर पर डीमैट अकाउंट होगा. ऐसे में आपको आज यानी 31 जुलाई को ही अपने डीमैट अकाउंट की केवाईसी पूरी कर लेनी चाहिए, क्योंकि ऐसा नहीं  करने पर आपका अकाउंट डिएक्टिवेट भी हो सकता है. 

ये जानकारी करनी है अपडेट
  • 3/8

डीमैट खातों की सुविधा देने वाली डिपॉजिटरी कंपनी CDSL और NDSL ने अप्रैल 2021 में ही सर्कुलर जारी कर कहा था कि ग्राहकों को 31 जुलाई तक अपने डीमैट खातों को अपडेट कराना होगा. ग्राहकों को अपना नाम, पता, परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN), वैध मोबाइल नंबर, वैध ई-मेल आईडी और आय की रेंज यानी कितनी आय है, इसकी जानकारी अपडेट करनी है.

एटीएम से पैसे निकालना महंगा
  • 4/8

RBI ने एटीएम से पैसे निकासी के नियमों में बदलाव किया है. इससे जुड़े नए नियम 1 अगस्त से लागू हो रहे हैं. इसके बाद अब आपका एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एटीएम से लेनदेन पर इंटरचेंज फीस बढ़ा दी है. अब अगर आप अपने बैंक की जगह किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर आपका ज्यादा पैसा देना होगा.

इतनी बढ़ी है इंटरचेंज फीस
  • 5/8

नए नियम के मुताबिक अब सभी बैंक एटीएम में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फीस 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दी गई है. वहीं नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए ये 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये की गई है. (Photo: Getty)

संडे को भी आएगी सैलरी
  • 6/8

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने National Automated Clearing House (NACH) की सुविधा में एक बड़ा बदलाव किया है. इसकी वजह से अब महीने के आखिर में संडे या बैंक हॉलिडे पड़ने की वजह से आपकी सैलरी या पेंशन डिले नहीं होगी. इससे आपकी जरूरी पेमेंट भी ड्यू या लेट नहीं होगी. (Photo : Getty)

Post Payment Bank के चार्जेस बढ़े
  • 7/8

India Post Payments Bank (IPPB) भी कल से अपनी डोर स्टेप बैंकिंग के चार्जेस बढ़ाने जा रहा है. नए रेट के हिसाब से बैंक के ग्राहकों को हर होम विजिट पर बैंकिंग सर्विस के लिए 20 रुपये का चार्ज देना होगा. इस पर जीएसटी अलग से लगेगा.

महंगी होगी कार और बाइक
  • 8/8

Toyota Kirloskar Motor संडे यानी 1 अगस्त से अपनी सबसे लोकप्रिय एसयूवी Innova Crysta का दाम 2% बढ़ाने जा रही है. इसके बाद इसकी कीमत लगभग 32,000 से लेकर 48,000 रुपये तक बढ़ जाएगी. इसके अलावा कावासाकी इंडिया भी अपनी मोटरसाइकिल की कीमत 6,000 से 15,000 रुपये तक बढ़ाने जा रही है. (Photos : File)