scorecardresearch
 
यूटिलिटी

15 से 30 अप्रैल तक देशभर में लॉकडाउन? जानें- इस तरह के दावे की सच्चाई

फर्जी मैसेज में लॉकडाउन का दावा
  • 1/6

देश में कोरोना के मामले बेकाबू हो रहे हैं, पिछले साल कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते ही सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था. कुछ लोग इस बार भी डरे हैं कि कहीं लॉकडाउन का ऐलान न कर दिया जाए. लेकिन पिछले साल से इस समय की तुलना नहीं की जा सकती है. (Photo: File)

फर्जी मैसेज में 15 से 30 अप्रैल तक लॉकडाउन का दावा
  • 2/6

दरअसल, सोशल मीडिया के इस दौर में अफवाहें भी बड़ी तेजी से फैलती हैं. एक Morphed तस्वीर के जरिये के दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा. लॉकडाउन की खबर से डरना लाजिमी है. लेकिन सच्चाई कुछ और है. (Photo: File)

फर्जी खबरों से बचें
  • 3/6

दरअसल, Morphed तस्वीर द्वारा जो 15 अप्रैल से 30 अप्रैल से देश भर लॉकडाउन लगाने का दावा किया जा रहा है, वो बिल्कुल फर्जी दावा है. भारत सरकार की ओर से 15 से 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाए जाने की ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

तस्वीर में गुमराह करने वाली बातें
  • 4/6

Morphed तस्वीर में इस तरह से शब्दों को इस्तेमाल किया है कि जिससे आम आदमी डरे. 'वायरस से कौन बचाए... अब लॉकडाउन ही उपाय?' आगे लिखा है, '15 से 30 अप्रैल तक देश में टोटल लॉकडाउन का ऐलान.' इस फर्जी तस्वीर किसी टीवी न्यूज स्क्रीन जैसी लगती है. (Photo: File)

जांच में दावा फर्जी
  • 5/6

सरकार की फैक्ट चेक एजेंसी पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल खबर की पड़ताल की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस वायरल मैसेज की असली सच्चाई के बारे में जानकारी दी है. पीआईबी फैक्ट चेक का कहना है कि उसने अपनी जांच में पाया है कि यह दावा फर्जी है. (Photo: File)

अफवाहों से बचें
  • 6/6

भारत सरकार ने देशभर में लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. PIBFactCheck ने लोगों से अपील की है कि कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें. यह तस्वीर Morphed है. (Photo: File)