scorecardresearch
 
यूटिलिटी

बनना चाहते हैं एंटरप्रेन्योर, तो याद रखें Oyo के फाउंडर रितेश अग्रवाल की ये सलाह

Oyo के फाउंडर रितेश अग्रवाल
  • 1/8

Oyo के फाउंडर और सीईओ रितेश अग्रवाल देश के उन गिने-चुने एंटरप्रेन्योर में से हैं, जिन्होंने बहुत कम उम्र में बड़ा मुकाम हासिल किया. हाल ही में ट्वविटर पर अपने Oyo के अनुभवों को साझा किया, उनकी ये बात किसी भी यंग एंटरप्रेन्योर के लिए बड़ी काम की साबित हो सकती है.

डालें ‘ना’ सुनने की आदत
  • 2/8

रितेश अग्रवाल ने कहा कि Oyo के शुरुआती दिनों में लगभग 80% वेंचर कैपिटलिस्ट ने उनके प्रोजेक्ट में पैसा लगाने से मना कर दिया था. एक एंटरप्रेन्योर के तौर पर आपको रिजेक्शन के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि ये आपकी जिंदगी में कई बार आएगा. लेकिन उनके हिसाब से एक बात और याद रखनी चाहिए...
 

मायने रखता है कि कौन आपकी बात सुन रहा
  • 3/8

Oyo के फाउंडर रितेश अग्रवाल ने कहा कि 80% लोगों का ना बोलना उतना मायने नहीं रखता. बल्कि एंटरप्रेन्योर बनने की राह में कुछ पल ऐसे आते हैं जहां लोग आपको टाइम देना चाहते हैं. बस वही सबसे ज्यादा मायने रखता है. उन सभी को पूरी तरह अपने साथ रखें.
 

शालीनता एंटरप्रेन्योर का सबसे बड़ा गुण
  • 4/8

Oyo के सीईओ रितेश अग्रवाल ने यंग एंटरप्रेन्योर का सबसे जरूरी गुण ‘शालीनता’ बताया. उन्होंने एक बार कहा था कि वेंचर कैपिटलिस्ट बेजुल सोमाइया ने एक बार उनसे कहा था कि अगर कोई एंटरप्रेन्योर सोचता है कि उसके पास एक स्टार्टअप खड़े करने से जुड़े सारे सवालों के जवाब हैं, तो वेंचर कैपिटलिस्ट वास्तव में आश्चर्य में पड़ जाते हैं, उन्हें लगता है कि क्या ये फाउंडर्स आने वाले समय की अनिश्चिताओं से निपटने के लिए तैयार हैं या उतना खुला रुख रखते हैं कि उन अनिश्चिताओं को समझ सकें? हालांकि रितेश की इस सलाह को ट्वटिर पर खूब सराहा गया.

रितेश की सलाह को सराहा
  • 5/8

रितेश के ट्विटर पर इस तरह सलाह देने को ट्विटर यूजर से काफी वाहवाही मिली. उनमें से एक ने कमेंट किया, ‘लक्ष्य को ध्यान में रखो, और उसे पाने की प्रक्रिया पर विश्वास रखो.’ और भी यूजर ने इसे लेकर कई बाते कहीं...
 

‘गुफा में रास्ता तलाशते रहो’
  • 6/8

एक और यूजर ने लिखा कि रितेश एकदम सही बात कह रहे हैं. हम सभी को मनोबल बनाए रखना है. कहावत है कि यदि आप किसी गुफा में फंस जाओ तो तब तक कोशिश करते रहो तब तक रास्ता ना मिले, अंत में एक ना एक जगह रोशनी दिख ही जाएगी.
 

दुनिया के सबसे बड़े होटल ब्रांड में Oyo
  • 7/8

Oyo की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्तमान में वह दुनिया के सबसे बड़े होटल ब्रांड में से एक है. भारत और दक्षेस देशों के अलावा Oyo का आसियान, खाड़ी देशों और यूरोप और अमेरिका में भी बड़ा नेटवर्क है.

महज 27 साल के हैं रितेश
  • 8/8

Oyo के फाउंडर रितेश अग्रवाल की उम्र अभी महज 27 साल है. उन्होंने Oyo की शुरुआत वर्ष 2013 में की थी. उन्हें बिजनेस वर्ल्ड का यंग एंटरप्रेन्योर एवार्ड मिल चुका है. उनकी जड़ें उड़ीसा के कटक से जुड़ी हैं और उनकी स्कूलिंग दिल्ली से हुई है. रितेश अग्रवाल सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से एक हैं.
(All Photos : Getty)