scorecardresearch
 
यूटिलिटी

MobiKwik ने IPO से पहले हासिल किया ये मुकाम, इतना हुआ वैल्युएशन

MobiKwik बनी यूनिकॉर्न
  • 1/7

गुरुग्राम की डिजिटल पेमेंट और फिनटेक कंपनी MobiKwik का 1900 करोड़ रुपये का आईपीओ जल्द आने वाला है. कंपनी ने इसके लिए सेबी के पास दस्तावेज भी जमा करा दिए हैं, शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली वो देश की पहली फिनटेक कंपनी होगी. लेकिन इससे ठीक पहले मोबिक्विक ने एक बड़ा मुकाम हासिल किया है और उसका वैल्यएशन भी इतने डॉलर का हो गया है. जानें पूरी खबर...

MobiKwik का वैल्यूएशन इतने डॉलर
  • 2/7

आजतक के सहयोगी बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक डिजिटल पेमेंट कंपनी MobiKwik का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर यानी 7500 करोड़ रुपये को पार कर गया है. इस तरह 2021 में यूनिकॉर्न स्टेटस पाने वाली MobiKwik 33वीं कंपनी है. जब किसी स्टार्टअप का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर हो जाता है तो उसे Unicorn स्टेटस मिलता है. (Photo : Getty)

MobiKwik ऐसे बनी यूनिकॉर्न
  • 3/7

खबर के मुताबिक MobiKwik के कर्मचारियों ने एम्प्लॉई स्टॉक ऑप्शंस (ESOP) के तहत मिले शेयरों की सेकेंडरी  सेल की जिसके बाद कंपनी का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर को पार कर गया. ऐसे में उम्मीद है कि अब कंपनी दिवाली से पहले शेयर बाजार में 1.5 अरब डॉलर से लेकर 1.7 अरब डॉलर की वैल्यूएशन के बीच लिस्ट होगी. (Photo : Getty)

ESOP में रखे थे इतने शेयर
  • 4/7

MobiKwik को लास्ट फंडिंग 72 करोड़ डॉलर ( करीब 5,425 करोड़ रुपये) की मिली थी. तब इसकी वैल्यूएशन में बड़ा चेंज आया था. वर्ष 2014 में कंपनी ने अपनी ESOP प्लान के तहत 45 लाख इक्विटी शेयर या 7% हिस्सेदारी रिजर्व करके रखी थी. MobiKwik का कहना था कि जब वो  IPO के प्लान करेगी तो इसका 20% हिस्सा अपने एम्प्लॉइज को देगी.

MobiKwik का 1900 करोड़ का IPO
  • 5/7

MobiKwik बहुत जल्द अपना 1900 करोड़ रुपये का IPO लाने जा रही है. इसमें 1500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाने हैं. जबकि 400 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर कंपनी के मौजूदा शेयर धारक ऑफर फॉर सेल (OFS) में रखेंगे.  (Photo : Getty)

‘खरीदें अभी, चुकाएं बाद में’
  • 6/7

IPO से मिलने वाले पैसे से Mobikwik अपने ‘Buy Now Pay Later' प्लेटफॉर्म का विस्तार करेगी. कंपनी ने 2019 में इस सर्विस को शुरू किया था. जबकि वह 2009 से मोबाइल वॉलेट सर्विस दे रही है. कंपनी ने इसी साल जुलाई में IPO लाने के लिए SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हैरिंग प्रोसपेक्टस (DRHP) जमा कराया था.

MobiKwik के निवेशक
  • 7/7

MobiKwik में American Express, Bajaj Finance, Sequoia Capital, Teeline Asia, Cisco System शामिल हैं. इस कंपनी को  बिपिन प्रीत सिंह और उपासना टाकू ने मिलकर शुरू किया था.