scorecardresearch
 
यूटिलिटी

फेस्टिव सीजन में ‘Buy Now Pay Later’ पर खरीदारी करने से पहले जान लें ये 5 बातें!

दिवाली में Buy Now Pay Later पर खरीदारी
  • 1/11

हम में से कई लोग दिवाली के आसपास फेस्टिव सीजन में बड़ी खरीदारी (Diwali Shopping) करते हैं. अक्सर बड़े सामानों की खरीदारी EMI पर की जाती है. और इसके लिए आजकल बाजार में कई ऑप्शन मौजूद हैं. सबसे नया विकल्प  Buy Now Pay Later का है. लेकिन अगर आप ये ऑप्शन लेने की सोच रहे हैं तो इसके बारे में आपको ये 5 बातें पहले जान लेनी चाहिए.

क्या होता है Buy Now Pay Later
  • 2/11

क्या होता है Buy Now Pay Later
कई फिनटेक और फाइनेंस कंपनियां अपने ग्राहकों को Buy Now Pay Later की सुविधा देती हैं. ये एक तरह का लोन ही होता है जो ग्राहकों को किसी खरीदारी के लिए दिया जाता है और इसमें ग्राहक को एक तय समयअवधि में इसकी EMI चुकाने का ऑप्शन चुनना होता है. ऐसी सुविधा देने वाली कंपनियां बैंकों से टाई-अप करती हैं और ग्राहकों को छोटी अवधि एवं राशि के लोन देती हैं.

कौन लेता है Buy Now Pay Later लोन
  • 3/11

कौन लेता है Buy Now Pay Later लोन
आम तौर पर फेस्टिव सीजन में खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड या EMI के ऑप्शन चुनते हैं. बड़ी सेल और भारी डिस्काउंट का फायदा उठाने के लिए लोग इन विकल्प का चुनाव करते हैं. लेकिन ये ऑप्शन उन लोगों के लिए हैं जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है. जबकि जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होती या जिनके पास आधिकारिक लोन लेने का ऑप्शन नहीं होता वो Buy Now Pay Later के ऑप्शन पर जाते हैं.

Buy Now Pay Later में कैसे होता है पेमेंट
  • 4/11

Buy Now Pay Later में कैसे होता है पेमेंट
जब भी कोई ग्राहक Buy Now Pay Later ऑप्शन चुनता है, तो बीच में एक मर्चेंट प्लेयर होता है. ये कोई फिनटेक कंपनी हो सकती है. इस ऑप्शन से खरीदारी करने पर ये मर्चेट सामने वाली पार्टी को पेमेंट कर देता है और आप से महीने की किस्तों में वो पेमेंट लेता है. आम तौर पर ये पेमेंट No Cost EMI के रूप में होता है.

ये कंपनियां देती हैं Buy Now Pay Later फैसिलिटी
  • 5/11

ये कंपनियां देती हैं Buy Now Pay Later फैसिलिटी
अभी इंडिया में लगभग सभी बड़ी फिनटेक कंपनियां अपने ग्राहकों को Buy Now Pay Later की सुविधा देती है. इसमें MobiKwik Zip, Paytm Postpaid, Zest Money, Early Salary, LazyPay, Simpl के साथ-साथ Amazon Pay Later और Flipkart Pay Later के ऑप्शन भी मौजूद हैं.

छोटे अमाउंट के लिए Buy Now Pay Later
  • 6/11

छोटे अमाउंट के लिए Buy Now Pay Later
Buy Now Pay Later की फैसिलटी देने वाली Lazy Pay और Simpl जैसी कंपनियां सीधे आपका मौके पर बिल पेमेंट कर देती हैं और एक तय अवधि के बाद आपको उसका पेमेंट करना होता है. इस तरह की कंपनियां अक्सर Swiggy या Big Basket जैसे मर्चेंट के साथ टाई-अप करती हैं जहां खरीदारी का अमाउंट कम होता है.

Buy Now Pay Later में मिले बड़ा लोन (Photo : Getty)
  • 7/11

Buy Now Pay Later में मिले बड़ा लोन
कुछ Buy Now Pay Later फैसिलिटी देने वाली कंपनियां लोगों को बड़ी राशि का लोन भी देती हैं. इनमें Capital Float, Zest Money और Early Salary शामिल है. Early Salary के चीफ बिजनेस ऑफिसर विमल साबू बताते हैं कि इस तरह की कंपनियां EMI पर लोन ऑफर करती हैं और ये 1 ये 3 लाख रुपये तक हो सकता है. लेकिन Buy Now Pay Later लोन क्या उतना ही सेफ है और काम का है...
 

Buy Now Pay Later का ब्याज
  • 8/11

Buy Now Pay Later का ब्याज
अगर आप Buy Now Pay Later ऑप्शन चुनने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको उस पर लगने वाले ब्याज के बारे में जानकारी लेनी चाहिए. कई बार ये Zero Cost पर भी मिलता है लेकिन इसमें फिनटेक कंपनियां किसी सामान की खरीदारी से मिलने वाले मार्जिन को मर्चेंट के साथ बांट लेती हैं. ऐसे में ब्याज फ्री लोन की अवधि 15 से 30 दिन होती है और उसके बाद आपको ईएमआई में पेमेंट देना होता है.

अगर Buy Now Pay Later में हुआ डिफॉल्ट
  • 9/11

अगर Buy Now Pay Later में हुआ डिफॉल्ट
कई बार ऐसा होता है जब हम अपनी मासिक किस्त समय पर नहीं चुका पाते. जब बैंक से लोन लेने पर हम ऐसा करते हैं तो हमें भारी ब्याज और जुर्माना देना होता है. Buy Now Pay Later सुविधा में भी अगर आप समय पर किस्त नहीं चुकाते हैं तो आपको 500 से 1000 रुपये तक की लेट फीस के साथ 2.5% मासिक तक का ब्याज देना पड़ सकता है.

Buy Now Pay Later में रिफंड मिलता है?
  • 10/11

Buy Now Pay Later में रिफंड मिलता है?
कई बार ऐसा होता है कि हम कोई खरीदारी करते हैं और वो हमें पसंद नहीं आती या उसमें कुछ खराबी आ जाती है. ऐसे में अगर आपने पेमेंट Buy Now Pay Later ऑप्शन से किया है तो कई बार इसके रिफंड में दिक्कत आ सकती है. इस बारे में फिनकेयर एसबीएफ के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अंकित मिश्रा का कहना है कि इस तरह की दिक्कत तब आती है जब ग्राहक लोन की शर्तों को सही से समझ नहीं पाता या उसमें पादर्शिता का अभाव होता है. इसलिए ग्राहकों को इस तरह का लोन लेने से पहले पूरी परख करनी चाहिए.

Buy Now Pay Later खराब करता है CIBIL!
  • 11/11

Buy Now Pay Later खराब करता है CIBIL!
किसी भी व्यक्ति को बड़े लोन लेने के लिए CIBIL के क्रेडिट स्कोर की जरूरत पड़ती है. अक्सर देखने को मिलता है कि लोग बिना जरूरत के ही Buy Now Pay Later की फैसिलिटी ले लेते हैं. ऐसे में इस फैसिलिटी के तहत जो राशि आपको एलॉट होती है वो असल में आपकी क्रेडिट लाइन का ही हिस्सा होती है. और अगर आप इसे यूज नहीं करते हैं तो ये आपके क्रेडिट लाइन को घेरे रहकर कमजोर बनाती है. इसका सीधा असर आपके CIBIL Score पर पड़ता है.