scorecardresearch
 
यूटिलिटी

सीनियर सिटीजन के लिए कैसे मिलती है कन्फर्म लोअर बर्थ? रेलवे ने बताया तरीका

सीनियर सिटीजन्स को रेलवे कई तरह की सुविधाएं देता है
  • 1/8

भारतीय रेल (Indian Railway) सीनियर सिटीजन्स को रेलवे कई तरह की सुविधाएं देता है, उनमें से एक यह है कि उन्हें लोअर बर्थ के लिए प्राथमिकता दी जाती है. लेकिन कई बार उन्हें लोअर बर्थ नहीं मिल पाती है. अक्सर लोगों को इसके बारे में नियमों की जानकारी नहीं होती. (फाइल फोटो) 
 

सीनियर सिटीजन्स को परेशानी होती है
  • 2/8

कई बार ऐसा होता है कि टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ को प्राथमिकता का आग्रह करने के बावजूद उन्हें लोअर बर्थ की बजाय कभी मिडिल बर्थ तो कभी अपर बर्थ मिल जाती है. इससे सीनियर सिटीजन्स को परेशानी होती है. (फाइल फोटो: Getty Images) 

रेलवे ने इसकी जानकारी दी है
  • 3/8

तो आख‍िर सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ कैसे कन्फर्म की जा सकती है? खुद रेलवे ने इसकी जानकारी दी है. कुछ दिन पहले ट्विटर पर ये सवाल एस जितेंद्र नामक एक यात्री ने भारतीय रेलवे से पूछा और कहा है कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाना चाहिए. (फाइल फोटो) 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग किया था
  • 4/8

इस यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है, 'सीट आवंटन को चलाने का क्या तर्क है, मैंने तीन सीनियर सिटीजन्स के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, तब 102 बर्थ उपलब्ध थीं, बावजूद इसके उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं. आपको इसे सुधारना चाहिए.' (फाइल फोटो: PIB) 

रेलवे ने बताया नियम
  • 5/8

क्या कहा रेलवे ने:  इसके जवाब में Indian Railways Seva के ट्विटर अकाउंट @RailwaySeva से कहा गया, 'सर, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक के पुरुष तथा 45 वर्ष एवं अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित हैं, जब वो अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं. ' (फाइल फोटो: Getty Images) 

दो सीट का ही कोटा
  • 6/8

रेल सेवा ने आगे कहा, 'अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करता.' यानी तब प्राथमिकता से लोअर बर्थ मिलने का नियम लागू नहीं होता. असल में इस सिस्टम के तहत एक पीएनआर नंबर से सिर्फ दो सीट का ही कोटा हासिल किया जा सकता है. तो अगर एक पीएनआर नंबर से दो से ज्यादा पैसेंजर हैं तो यहां लोअर सीट कन्फर्म करने का कोटा लागू नहीं होगा. (फाइल फोटो: Getty Images) 

लोअर बर्थ कन्फर्म करा सकते हैं
  • 7/8

कैसे होती है सीट कन्फर्म: तो ऐसी जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप सीनियर सिटीजन्स के लिए लोअर बर्थ कन्फर्म करा सकते हैं. जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करते हैं तो शुरुआती डिटेल भरने के बाद जनरल कोटा सलेक्ट करें. इसके बाद ट्रेन और क्लास सलेक्ट करें. (फाइल फोटो) 

इस तरह से होता है बुक
  • 8/8

इसके बाद स्क्रीन पर एक बॉक्स खुलेगा जहां आपको पैसेंजर डिटेल भरना होता है. इसके सामने सीनियर सिटीजन पर क्लिक करें. पेमेंट पर जाने से पहले 'अवेलेबिलिटी इन सीनियर सिटीजन कोटा' या लोअर बर्थ कोटा पर क्लिक करें. यहां अगर कम से कम दो सीट की अवेलेबिलिटी दिखा रहा हो तो इस पर क्लिक करें. इसके बाद पेमेंट कर अपना टिकट बुक कर लें. कोविड की वजह से हो सकता है कि कई ट्रेन में आपको ये सुविधा न मिल पाए. (फाइल फोटो: Getty Images)