scorecardresearch
 
यूटिलिटी

अपने दरवाजे पर निकालें पैसे, इन 19 शहरों में HDFC का चलता-फिरता ATM

एचडीएफसी बैंक की नई पहल
  • 1/6

देशभर में कोरोना तेजी से फैल रहा है. हर संभव कोशिश की जा रही है कि लोग घरों से ना निकलें. दिल्ली-महाराष्ट्र समेत में कई राज्यों में लॉकडाउन घोषित कर दी गई है. लेकिन कुछ ऐसी जरूरत हैं, जिसकी वजह से लोगों को घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है. (Photo: File)

अब आपके दरवाजे पर ATM
  • 2/6

दरअसल, घर से बाहर निकलने पर हर किसी को दो गज की दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जा रही है. लेकिन अक्सर लोग एटीएम से पैसे निकालने वक्त दो गज दूरी का पालन नहीं करते हैं. जिससे वायरस फैलने का खतरा बना रहा है. ऐसे में HDFC बैंक की ओर से ग्राहकों को दरवाजे पर मोबाइल एटीएम (Mobile ATM) की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.
 

 19 शहरों में मोबाइल एटीएम की शुरुआत
  • 3/6

HDFC बैंक के मुताबिक देश के 19 शहरों में बैंक मोबाइल एटीएम (Mobile ATM) की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इससे लोगों को ATM तक जाने की जरूरत नहीं होगी, ग्राहक अपने दरवाजे पर चलता-फिरता ATM से नकदी निकाल सकेंगे.

नकद निकासी के साथ-साथ 15 प्रकार के लेन-देन
  • 4/6

मोबाइल एटीएम की खासियत बताते हुए बैंक ने कहा कि इससे ग्राहक नकद निकासी के साथ-साथ 15 प्रकार के लेन-देन कर सकेंगे. ये मोबाइल एटीएम एक दिन में 3-4 स्टॉप कवर करेंगे. बैंक की मानें तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, इसलिए ऐसा किया जा रहा है. 

देश के 19 शहरों में मोबाइल ATM की सुविधा
  • 5/6

आइए जानते हैं कि देश के किन 19 शहरों में मोबाइल ATM की सुविधा HDFC बैंक ने शुरू की है. इनमें मुंबई, पुणे, चेन्नई, होसुर, हैदराबाद, अहमदाबाद, दिल्ली, त्रिची, लखनऊ, लुधियाना, चंडीगढ़, देहरादून, सालेम, भुवनेश्वर, विजयवाड़ा, त्रिवेंद्रम, कोयंबटूर और इलाहाबाद है. 

महामारी में लोगों को बड़ी राहत
  • 6/6

गौरतलब है कि पिछले साल लॉकडाउन के दौरान भी एचडीएफसी बैंक ने देशभर के 50 से अधिक शहरों में मोबाइल एटीएम की सुविधा मुहैया कराई थी. बैंक के इस कदम से महामारी के दौरान ग्राहकों को बड़ा फायदा होता है, एक तरह से उनके दरवाजे तक बैंक पहुंच जाता है.