scorecardresearch
 
यूटिलिटी

सावधान! एक अक्टूबर से इन तीन बैंकों की पुरानी चेकबुक हो जाएगी बेकार, तुरंत करें नए के लिए अप्लाई

तीन बैंकों का चेकबुक बेकार हो जाएगा
  • 1/6

Bank Cheque Book: इसी एक अक्टूबर से तीन बैंकों का चेकबुक बेकार हो जाएगा. अगर आपका इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स या यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है, तो ये जानकारी आपके लिए ही है.  1 अक्टूबर, 2021 से आपके पुराने चेकबुक बेकार हो जाएंगे. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आगे किसी तरह की समस्या न आए तो जितनी जल्दी हो सके बैंक से नया चेकबुक प्राप्त कर लें. (फाइल फोटो)

कई बैंकों का विलय
  • 2/6

असल में इलाहाबाद (Allahabad Bank) बैंक का मर्जर इंडियन बैंक (Indian Bank) में हो गया है. इसी तरह ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) का मर्जर पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में हो गया है. जिसके बाद से अब इन बैंकों के पुराने चेक 1 अक्टूबर के बाद से भुगतान के लिए स्वीकार नहीं किए जाएंगे. (फाइल फोटो: Getty Images)

 पंजाब नेशनल बैंक ने दी ये जानकारी
  • 3/6

PNB ने दी ये जानकारी: पंजाब नेशनल बैंक PNB ने एक ट्वीट कर कहा कि 1 अक्टूबर से OBC और UBI बैंक के पुराने चेक बेकार हो जाएंगे. ग्राहकों से अनुरोध है कि अपना नया PNB का चेकबुक बैंक से प्राप्त कर लें. PNB बैंक ने अपने कस्टमर्स से अपडेटेड IFSC और MICR वाले चेकबुक ले लेने को कहा है. (फाइल फोटो: Getty Images)

नई चेकबुक प्राप्त करें
  • 4/6

इसी तरह इंडियन बैंक (Indian Bank) ने भी ट्वीट कर बताया है,  'इलाहाबाद बैंक के ग्राहकों के पुराने चेक 1 अक्टूबर 2021 से भुगतान के लिए स्वीकार नहीं किए जाएंगे, आपसे अनुरोध है कि कृपया निर्बाध बैंकिंग के लिए इंडियन बैंक की नई चेकबुक प्राप्त करें.' (फाइल फोटो: Getty Images)

आसानी से नई चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं
  • 5/6

कैसे मिलेगी नई चेकबुक: इन बैंकों के कस्टमर्स बड़ी आसानी से अपनी नई चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए कस्टमर अपने नजदीकी बैंक ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं. यदि बैंक के ब्रांच तक नहीं जाना चाहते हों तो आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सहायता से भी नए चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वहीं बैंक के कस्टमर्स ATM के जरिए भी नए चेकबुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इलाहाबाद बैंक के ग्राहक नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिग या ब्रांच जाकर नए चेकबुक की डिमांड कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

1 अक्टूबर 2021 से बंद
  • 6/6

इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक ने ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक के ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे नया चेकबुक हासिल करें. बैंक ने कहा है, 'OBC और UBI के पुराने चेकबुक 1 अक्टूबर 2021 से बंद हो जाएंगे. तो अपने पुराने चेकबुक की जगह नए चेकबुक हासिल करें जिनमें पीएनबी का अपडेट IFSCऔर MICR हो. आप किसी एटीएम/इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा चेकबुक हासिल कर सकते हैं या ब्रांच में जाकर नए चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.'  (फाइल फोटो: Getty Images)