scorecardresearch
 
यूटिलिटी

सरकार देने वाली है PF ब्याज की पहली किस्त, ऐसे चेक करें अपनी रकम

आने वाला है ब्याज
  • 1/7

अगर आप नौकरीपेशा शख्स हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, आपके प्रॉविडेंट फंड यानी ईपीएफ अकाउंट में जल्द ही केंद्र सरकार पैसे डालने वाली है. सरकार की ओर से आपको ये रकम दो किस्तों में मिलेगी. आइए पूरे मामले को समझते हैं.  इसके साथ ही ये भी जानेंगे कि कैसे आपको इसके बारे में जानकारी मिलेगी.    
 

क्या है मामला
  • 2/7

दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के  सदस्यों को हर बार की तरह वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पीएफ पर ब्याज मिलने वाला है. सरकार ने ये ब्याज दो किस्तों में देने का फैसला किया है. यही ब्याज आपके पीएफ अकाउंट में आने वाला है. 
 

पहली किस्त में कितना ब्याज
  • 3/7

बीते वित्त वर्ष यानी 2019-20 के लिए पीएफ पर 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिए जाएंगे, जो 7 साल में सबसे कम है. तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज ही ईपीएफ खातों में डाला जायेगा. 
 

दिसंबर तक बाकि रकम
  • 4/7

शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज का भुगतान इस साल दिसंबर तक अंशधारकों के ईपीएफ खातों में कर दिया जायेगा. आपको यहां बता दें कि अब तक सरकार एकमुश्त में भुगतान करती रही है. इसके दायरे में करीब 6 करोड़ लोग आते हैं. मतलब ये कि 6 करोड़ लोगों को दो किस्तों में ब्याज दिया जाएगा.

ऐसे करें चेक 
  • 5/7

— अपने पासबुक में PF रकम की जानकारी लेने के लिए सबसे पहले https://www.epfindia.gov.in/site_en/ लिंक पर विजिट करना होगा. 

—इस लिंक पर विजिट करने के बाद दाहिनी साइड की ओर नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का ऑप्‍शन आएगा. 
— इस ऑप्‍शन को क्‍लिक करने के बाद https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp लिंक खुलेगा.

UAN नंबर और पासवर्ड एंटर करना होगा
  • 6/7

— इस लिंक पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड  का ऑप्‍शन आएगा. इस ऑप्‍शन में आपको UAN नंबर और पासवर्ड एंटर करना होगा. 
—लॉगिन होने के बाद अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा. बता दें कि पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में होती है जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

—अगर आपका यूएएन ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड है तो आपके लेटेस्ट योगदान और पीएफ (PF) बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी. 

मिस्ड कॉल के जरिये जानकारी
  • 7/7

—उदाहरण के लिए अगर हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेज सकते हैं.

—इसी तरह मिस्ड कॉल के जरिये जानकारी लेने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. हालांकि जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो.