scorecardresearch
 

मोदी सरकार का ई वीजा हिट, सैलानी बढ़े

मोदी सरकार की नयी टूरिज्म निति का असर दिखने लगा हैं. विदेशी सैलानियों की संख्यां में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हो रही हैं. बीते महीने ई-वीजा पर सरकार एक अहम फैसले के बाद अब देश के कुल 16 एअरपोर्ट 76 देशों के सैलानियों के खुले हैं.

नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी

मोदी सरकार की नयी टूरिज्म निति का असर दिखने लगा हैं. विदेशी सैलानियों की संख्यां में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हो रही हैं. बीते महीने ई-वीजा पर सरकार एक अहम फैसले के बाद अब देश के कुल 16 एअरपोर्ट 76 देशों के सैलानियों के खुले हैं. सरकार की इस उदारीकरण का बाद इलेक्ट्रानिक वीजा (ई-वीजा) का लाभ उठाने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में और तेजी देखी जा रही हैं.

कितनी बढ़ी संख्या?
इस साल सिर्फ जून में ई-पर्यटक वीजा का लाभ उठाने वाले विदेशियों की संख्या में 636.6 फीसदी का इजाफा हुआ हैं. जहां पिछले साल जून में महज 2,112 विदेशी ही ई-वीजा पर भारत आए थे, वहीं इस साल 15,557 लोग ई-वीजा पर भारत घुमने आए. मतलब एस साल आकंडा सात गुने से भी ज्यादा बढ़ गया हैं.

कहां के सैलानी हैं सबसे ज्यादा?
पिछले साल 27 नवंबर को सरकार द्वारा इलेक्ट्रानिक पर्यटक वीजा योजना शुरू करने के बाद विदेशी सैलानी तेजी से भारत का तरफ रुख करने लगे हैं. इन विदेशियों में सबसे ज्यादा 41.71 फीसदी अमेरिका से आये. इसके बाद आस्ट्रेलिया से 9.67 फीसदी, जर्मनी से 7.21 फीसदी, कनाडा से 4.86 फीसदी, कोरिया से 4.29 फीसदी, फ्रांस से 3.38 फीसदी सैलानी भारत आए. सिंगापुर, फ़्रांस, यूएई, रूस और मैक्सिको से भी पर्यटकों की तादात में ढेरों बढ़ोत्तरी हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें