scorecardresearch
 

मार्च 2017 में शुरू होगा डाक विभाग का भुगतान बैंक

गुड गवर्नेंस पर एक कार्यक्रम के मौके दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि भारतीय डाक अपना भुगतान बैंक मार्च, 2017  में शुरू करेगी.

भारतीय डाक भारतीय डाक

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि भारतीय डाक अपना भुगतान बैंक मार्च, 2017 में शुरू करेगी. प्रसाद ने गुड गवर्नेंस पर एक कार्यक्रम के मौके पर अलग से कहा विश्व बैंक और बार्कलेज सहित कम से कम 40 वित्तीय संगठनों ने भुगतान बैंक के लिए डाक विभाग के साथ भागीदारी की रुचि दिखाई है.

11 आवेदकों को भुगतान बैंक की मंजूरी
दूरसंचार मंत्री ने कहा कि हम भुगतान बैंक मार्च, 2017 तक शुरू करेंगे. रिजर्व बैंक ने इस साल अगस्त में डाक विभाग सहित 11 आवेदकों को भुगतान बैंक स्थापित करने की सैद्धान्तिक मंजूरी दी थी. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग 25 दिसंबर से गुड गवर्नेंस सप्ताह का आयोजन कर रहा है.

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 23 उत्पादों और सेवाओं का भी शुभारंभ किया. इनमें हरकी पैड़ी, हरिद्वार और दरगाह शरीफ, अजमेर में वाईफाई हॉटस्पॉट और बीपीओ प्रोत्साहन योजना आदि शामिल हैं.

गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक ने भुगतान बैंक शुरू करने के लिए 11 इकाइयों को मंजूरी दी थी. इनके अलावा 2014 में दो नई इकाइयों- आईडीएफसी और बंधन को सम्पूर्ण बैंकिंग सेवा लाइसेंस दिया गया था. इनमें से बंधन ने कुछ महीने पहले ही परिचालन शुरू कर दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें