scorecardresearch
 

अगस्त से शुरू होगा पोस्ट ऑफ‍िस पेमेंट्स बैंक? आपको मिलेंगे ये फायदे

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की सारी तैयारियों को केंद्रीय बैंक की मंजूरी मिल चुकी है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त से इसकी सैकड़ों शाखाएं काम करना शुरू कर देंगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) अगले महीने से शुरू हो सकता है. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने संचालन के लिए मंजूरी दे दी है. इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने से यह बैंक संचालन शुरू कर देगा.

आईपीपीबी के एमडी और सीईओ सुरेश सेठी ने कहा कि हम इसे लॉन्च करने की तारीख पर विचार कर रहे हैं. ऑपरेशनल, टेक्नोलॉजी और मार्केट की स्थ‍ितियों की हिसाब से हम कारोबार शुरू करने की स्थ‍ित‍ि में पहुंच चुके हैं.

सेठी ने बताया कि केंद्रीय बैंक ने पूरा सिस्टम टेस्ट करने के बाद इसे मंजूरी दे दी है. अब IPPB की लॉन्चिंग के लिए अंतिम मंजूरी RBI के पास लंबित है.

सूत्रों के मुताबिक कम्युनिकेशन मिनिस्ट्री ने उम्मीद जताई है कि इसकी शुरुआत अगस्त में हो जाएगी. हालांकि सेठी से जब लॉन्च डेट को लेकर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि जल्द ही यह काम हो जाएगा.

आपके लिए क्या है?

आईपीपीबी में बचत खाता खुलवाने पर आपको सरकारी बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलेगा. मौजूदा समय में जहां एसबीआई समेत अन्य कई सरकारी बैंक 3.5 से 4.5 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं. वहीं, पोस्ट ऑफ‍िस पेमेंट्स बैंक बचत खाते पर 5.5 फीसदी तक ब्याज देगा.

पोस्ट ऑफ‍िस पेमेंट्स बैंक में आप तीन तरह के बचत खाते खुलवा सकेंगे. इसमें रेग्युलर सेविंग्स अकाउंट 'सफल',  बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) 'सुगम' और BSBDA स्‍मॉल सेविंग्‍स अकाउंट 'सरल' शामिल है. इन पर आपको हर साल 5.5 फीसदी ब्याज मिलेगा.

इसके अलावा बैंक आपको अन्य बैंकों की तरह ही मोबाइल बैंक‍िंग , एसएमएस बैंकिंग और फोन बैंक‍िंग समेत सभी तरह की बैंक‍िंग सुविधाएं मुहैया कराएगा. यहां आप ड‍िजिटल सेविंग्स अकाउंट भी खुलवा सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें