scorecardresearch
 

दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचे, बढ़ सकती है महंगाई

रोजाना घटते- बढ़ते तेल के दामों के बीच अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें बीते 55 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 74.63 रुपए प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल 65.93 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

रोजाना घटते- बढ़ते तेल के दामों के बीच अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें बीते 55 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 74.63 रुपए प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल 65.93 रुपए प्रति लीटर हो गया है. जो अब तक का सर्वाधिक है.

दिल्ली के ट्रांसपोर्टर राजेंद्र कपूर का कहना है, 'अब ट्रांसपोर्ट बिजनेस चलाना मुश्किल हो रहा है. हमें दरें बढ़ाना मजबूरी है, जिससे मंहगाई भी बढ़ेगी.'

राजेंद्र कपूर ने कहा कि सरकार रोजाना कुछ पैसे दाम बढ़ाती है. राजेंद्र कपूर की एसोसिएशन इस बात का विचार कर रही है कि आने वाले दिनों में सरकार पर कैसे दबाव बनाया जाए. क्योंकि 70 फीसदी ट्रांसपोर्ट का खर्चा डीजल पर निर्भर है. ऐसे में ट्रांसपोर्टर कहीं भुखमरी की कगार पर ना आ जाए इस बात का डर है.

बढ़ सकते है दिल्ली की रोजमर्रा चीजों के दाम

डीजल के दाम बढ़ने से रोजमर्रा के सामान के दाम बढ़ने का खतरा सामने आ गया है. दरअसल, दिल्ली ऐसा शहर है जहां पर खुद की पैदावार बहुत कम है. ऐसे में सब्जियों से लेकर दूध- दही और राशन तक की सामग्री बाहर से ही दिल्ली में आती हैं. अब जब ट्रांसपोर्टर्स दाम बढाने की बात कर रहे हैं, तो माना जा सकता है कि दिल्ली में रोजमर्रा की जरूरतों के दाम बढ़ सकते हैं. आमतौर पर जब भी तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो कुछ दिन बाद सब्जियों से लेकर राशन सामग्री तक के दाम बढ़ जाते हैं.

बिगड़ जाएगा घर का बजट

दिल्ली के शर्मा परिवार के मुखिया दिनेश कहते है कि पहले के मुकाबले अब तेल पर तकरीबन 600 से 700 रुपए महीना अधिक खर्च होता है. गर्मियों में पहले से ही बिजली का बिल ज्यादा आता है. अब पेट्रोल के दाम और मुश्किल बढ़ा रहे हैं. गृहणी अनीता शर्मा कहती हैं कि डर है कहीं किचन का सामान महंगा ना हो जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें