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नहीं किया लाबिंग पर पैसा खर्च: वॉलमार्ट

भारती वॉलमार्ट ने भारतीय बाजार में घुसने के लिये भारत में लाबिंग (जनसंपर्क) पर पैसा खर्च करने के आरोप से साफ इनकार किया है.

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भारती वॉलमार्ट ने भारतीय बाजार में घुसने के लिये भारत में लाबिंग (जनसंपर्क) पर पैसा खर्च करने के आरोप से साफ इनकार किया है.

अमेरिकी संसद में लाबिंग खर्च के बारे में दी गई जानकारी के खुलासे के बाद भारती वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, ‘ये आरोप पूरी तरह बेबुनियाद है. अमेरिकी कानून के अनुसार अमेरिकी कंपनियों को तिमाही आधार पर लाबिंग खर्च के बारे में ब्योरा देना होता है.’ बयान में कहा गया है कि ये खर्च कर्मचारियों, दूसरी देनदारियां, परामर्श तथा अमेरिका में दिये गये योगदान से संबद्ध है.

अधिकारी ने कहा, ‘हमारा वाशिंगटन कार्यालय स्वभाविक रूप से अमेरिकी अधिकारियों के साथ उन व्यापार और निवेश मुद्दों पर चर्चा करता रहता है जो अमेरिका तथा दुनिया के अन्य देशों पर प्रभाव डालता है. इस बारे में कानून के मुताबिक घोषणा की जाती है.’

वॉलमार्ट द्वारा 2008 से अब तक भारत में निवेश के लिये बाजार पहुंच बढ़ाने समेत विभिन्न लाबिंग गतिविधियों पर 2.5 करोड़ डालर (करीब 125 करोड़ रुपये) खर्च किये जाने की रिपोर्ट के मद्देनजर बीजेपी और वाम दलों ने आरोप लगाया है कि पैसा भारत में खर्च किया गया.

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भारती वॉलमार्ट प्राइवेट लि. भारती इंटरप्राइजेज तथा दुनिया की प्रमुख खुदरा कंपनी वॉलमार्ट का संयुक्त उद्यम है.

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