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भारत में आने को बेकरार वॉलमार्ट ने ‘लॉबिंग’ पर खर्चे 125 करोड़

भारत के बहु ब्रांड खुदरा बाजार में प्रवेश के लिए सालों से बेकरार दुनिया की प्रमुख रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने 2008 से अमेरिकी सांसदों के बीच लॉबिंग पर 2.5 करोड़ डालर (लगभग 125 करोड़ रुपये) खर्च किए.

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वॉलमार्ट
वॉलमार्ट

भारत के बहु ब्रांड खुदरा बाजार में प्रवेश के लिए सालों से बेकरार दुनिया की प्रमुख रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने 2008 से अमेरिकी सांसदों के बीच लॉबिंग पर 2.5 करोड़ डालर (लगभग 125 करोड़ रुपये) खर्च किए.

वॉलमार्ट ने लॉबिंग पर खर्च के बारे में अमेरिकी सीनेट को दी गयी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में निवेश तथा अन्य लॉबिंग गतिविधियों पर उसने 2008 से 2.5 करोड़ डालर खर्च किए हैं.

कंपनी ने 30 सितंबर, 2012 को समाप्त तिमाही में विभिन्न लॉबिंग पर 16.5 लाख डालर (लगभग 10 करोड़ रुपये) खर्च किए. इसमें भारत में एफडीआई पर चर्चा से संबंधित मुद्दा भी शामिल है.

तिमाही के दौरान वॉलमार्ट ने अमेरिकी सीनेट, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) और अमेरिकी विदेश विभाग के समक्ष अपने मामले में लॉबिंग की.

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अमेरिका में कंपनियों को किसी मामले में विभायों या एजेंसियों के समक्ष लॉबिंग की अनुमति है, लेकिन लॉबिंग पर हुए खर्च की रिपोर्ट तिमाही आधार पर सीनेट में देनी होती है.

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